इस टीम के मालिक पर मैच फिक्सिंग का आरोप, फ्रेंचाइजी को किया गया टूर्नामेंट से बाहर

Edited By Mahima,Updated: 23 May, 2024 04:13 PM

the owner of this team was accused of match fixing

भारत में इस समय क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी लीग आईपीएल खेली जा रही है। इस बीच श्रीलंका से एक बड़ी खबर सामने आई है। श्रीलंका में भी आईपीएल की तरह ही लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) खेली जाती है।

नेशनल डेस्क: भारत में इस समय क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी लीग आईपीएल खेली जा रही है। इस बीच श्रीलंका से एक बड़ी खबर सामने आई है। श्रीलंका में भी आईपीएल की तरह ही लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) खेली जाती है। हाल ही में इस लीग के लिए ऑक्शन हुआ था, लेकिन अब खबर है कि इस लीग की एक फ्रेंचाइजी का मालिक मैच फिक्सिंग में फंस गया है। इसके चलते श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने इस फ्रेंचाइजी को एलपीएल से बाहर कर दिया है।

मैच फिक्सिंग में फंसे दांबुला थंडर्स के मालिक
श्रीलंका क्रिकेट ने दांबुला थंडर्स फ्रेंचाइजी को लंका प्रीमियर लीग से बाहर करने का बड़ा फैसला लिया है। इस टीम के मालिक तमीम रहमान को मैच फिक्सिंग के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। बांग्लादेशी मूल के ब्रिटिश नागरिक तमीम रहमान लंका प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी दांबुला थंडर्स के मालिक हैं। उन्हें अदालत के आदेश के बाद कोलंबो के भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने गिरफ्तार किया था। खेल मंत्रालय में खेलों से संबंधित अपराधों को रोकने के लिए गठित विशेष जांच इकाई के एक अधिकारी ने उनकी गिरफ्तारी की पुष्टि की है। कोलंबो की मजिस्ट्रेट अदालत ने रहमान को 31 मई तक हिरासत में भेज दिया है।

श्रीलंका क्रिकेट का बयान
एसएलसी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि लंका प्रीमियर लीग ने दांबुला थंडर्स फ्रेंचाइजी को तुरंत प्रभाव से रद्द करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय फ्रेंचाइजी के स्वामित्व से संबंधित हालिया घटनाक्रम और इंपीरियल स्पोर्ट्स ग्रुप के संस्थापक तमीम रहमान के खिलाफ कानूनी मुद्दों के बाद लिया गया है। दांबुला फ्रेंचाइजी को अप्रैल में बांग्लादेशी एंटरप्रेन्योर के नेतृत्व वाले इंपीरियल स्पोर्ट्स ग्रुप ने खरीदा था। हालांकि, उन पर लगे वास्तविक आरोप अभी तक स्पष्ट नहीं हैं। 

एसएलसी ने कहा कि लंका प्रीमियर लीग की अखंडता और सुचारू संचालन अत्यंत महत्वपूर्ण है। फ्रेंचाइजी को रद्द करने का उद्देश्य एलपीएल के मूल्यों और प्रतिष्ठा को बनाए रखना है, यह सुनिश्चित करना कि सभी प्रतिभागी आचरण और खेल कौशल के उच्चतम मानकों का पालन करें। रहमान की मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी के प्रयास से संबंधित देश के खेल अधिनियम के दो प्रावधानों के तहत जांच की जा रही थी। एलपीएल का आयोजन 1 से 21 जुलाई के बीच होने वाला है। श्रीलंका खेल में मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार को अपराध की श्रेणी में लाने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश है। 2019 में इस खतरे के खिलाफ कानून पारित किया गया था, जिसके तहत दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को 10 साल तक की जेल हो सकती है और जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!