दिल्ली में गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत, जून के अंत तक राजधानी पहुंचेगा मानसून

Edited By Yaspal, Updated: 17 May, 2022 10:55 PM

there will be no relief from the heat in delhi yet

दिल्लीवासियों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं और जहां एक ओर दक्षिण पश्चिम मानसून के करीब एक माह बाद 25 से 30 जून के बीच राष्ट्रीय राजधानी में दस्तक देने का अनुमान है, वहीं 19 मई से लू का प्रकोप तेज होने के आसार जताये जा रहे...

नई दिल्लीः दिल्लीवासियों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं और जहां एक ओर दक्षिण पश्चिम मानसून के करीब एक माह बाद 25 से 30 जून के बीच राष्ट्रीय राजधानी में दस्तक देने का अनुमान है, वहीं 19 मई से लू का प्रकोप तेज होने के आसार जताये जा रहे हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी। विभाग के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून के बंगाल की खाड़ी के और अधिक हिस्सों की ओर आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। यह अगले दो दिन में पूरे अंडमान सागर एवं अंडमान द्वीप समूह और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में पहुंच जायेगा।

मौसम विभाग की बुलेटिन में कहा गया है, ‘‘निचले क्षोभमंडल स्तरों में बंगाल की खाड़ी से अंडमान सागर तक भूमध्यरेखा के दोनों ओर शक्तिशाली प्रवाह के कारण अगले पांच दिन के दौरान अंडमान- निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश का अनुमान है।'' विभाग ने बताया कि अगले तीन दिन के दौरान अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने का अनुमान है। अगले तीन दिन तक केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गयी है।

मौसम विभाग ने बताया कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 19 मई से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करेगा। उसने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर में 19-21 मई के दौरान और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 20 और 21 मई को अलग-अलग स्थानों पर गरज / चमक / आंधी और ओलावृष्टि के साथ काफी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।'' विभाग ने बताया कि 19 मई से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में गर्म हवाओं और लू का प्रकोप बढ़ने के आसार हैं।

Related Story

Trending Topics

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!