तिब्बती मुद्दों को लेकर अमेरिकी दूत की भारत-नेपाल यात्रा शुरू, नई दिल्ली पहुंची उजरा ज़ेया

Edited By Tanuja, Updated: 17 May, 2022 12:56 PM

us special envoy for tibetan issues arrives in india

अमेरिका  की मानवाधिकारों और तिब्बत से जुड़े मुद्दे देखने वाली शीर्ष दूत की भारत और नेपाल की यात्रा  शुरू हो गई। इस यात्रा का उद्देश्य इन...

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका की मानवाधिकारों और तिब्बत से जुड़े मुद्दे देखने वाली शीर्ष दूत की भारत और नेपाल की यात्रा  शुरू हो गई। इस यात्रा का उद्देश्य इन दो दक्षिण एशियाई देशों के साथ मानवाधिकारों पर सहयोग को और मजबूत बनाना है।   तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिकी विशेष समन्वयक उजरा ज़ेया मंगलवार को एक यात्रा के लिए भारत पहुंचीं, जो मानवाधिकारों, लोकतांत्रिक शासन और मानवीय प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

 

उजरा ज़ेया ने ट्वीट किया "नमस्ते! नई दिल्ली में वापस आकर अच्छा लगा। अमेरिका-भारत के मानवाधिकारों, मानवीय समर्थन और लोकतांत्रिक शासन के साझा मूल्यों को आगे बढ़ाने पर चर्चा के लिए तत्पर हैं ”। ज़ेया, जो नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकारों की अवर सचिव भी हैं, 17-22 मई तक भारत और नेपाल की यात्रा पर हैं।

 

अमेरिकी विदेश विभाग ने एक प्रेस बयान में कहा कि जेया इस 'इयर ऑफ एक्शन फॉर द समिट फॉर द डेमोक्रेसी' के दौरान भारत और नेपाल के साथ साझेदारी पर भी चर्चा करेंगी। प्रतिनिधिमंडल में यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) एशिया के लिए उप सहायक प्रशासक अंजलि कौर शामिल होंगी।ज़ेया को पिछले साल दिसंबर में तिब्बती मुद्दों के विशेष समन्वयक के रूप में नियुक्त किया गया था।

 

तिब्बत के लिए अंतर्राष्ट्रीय अभियान ने तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका के नए विशेष समन्वयक के रूप में उनकी नियुक्ति का स्वागत किया और आशा व्यक्त की कि वह दलाई लामा के दूतों और चीनी नेतृत्व के बीच संवाद को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय रूप से काम करेंगी।जेया इस भूमिका में सेवा देने वाली पहली भारतीय अमेरिकी हैं। भारत तिब्बती निर्वासितों की दुनिया की सबसे बड़ी आबादी का घर है।  

Related Story

Test Innings
England

India

Match will be start at 01 Jul,2022 04:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!