9-5 की जॉब छोड़ महिला ने खोला ये काम, अब हो रही है खूब कमाई

Edited By Mahima,Updated: 11 Mar, 2024 02:54 PM

woman left her 9 5 job and started this business

वैसे तो सारी दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसको नौकरी करना पसंद होगा। हर रोज किसी ना किसी के मन में नौकरी छोड़ने का ख्याल तो एक बार जरुर आता होगा।

नेशनल डेस्क: वैसे तो सारी दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसको नौकरी करना पसंद होगा। हर रोज किसी ना किसी के मन में नौकरी छोड़ने का ख्याल तो एक बार जरुर आता होगा। हाल ही में लंदन की रहने वाली 35 साल की लिन्सी मार्टिन ने कहा कि 9-5 की नौकरी छोड़ने के बाद से उसकी जिंदगी बदल गई है। अब वो घर पर रहके हर दिन इंजॉय कर रही है। 

बता दें कि लिन्सी अपने 28 साल के पार्टनर रयान और 11 महीने का बेटे के साथ रहती है। लिन्सी ने लंदन में खुद का जू खोला है, ये जू पिछले चार साल से बंद था। अब इस जू में सुधार करके इसे दोबारा शुरू किया गया है। इसी दौरान वो कहती हैं, 'मैं अपने बेटे को लेकर जू की ट्रिप पर निकलती हूं, बंदरों और नेवलों को खाना खिलाती हूं। मुझे यकीन नहीं होता कि ये मेरा नया घर है। अगर आप मुझे चार साल पहले कहते कि मुझे इस जू को चलाने के लिए अपनी नौकरी छोड़नी पड़ेगी, तब मुझे कभी इस पर भरोसा ही नहीं होता।'

एक रिपोर्ट के मुताबिक, वो कहती हैं कि उनकी अपने पार्टनर से ऑनलाइन मुलाकात हुई थी। पहली डेट अक्टूबर 2019 में हुई। उसने बताया कि वो इससे पहले जू में काम कर चुका है। उसने कहा कि उसका खुद का जू का सपना है। मुझे कभी लगता था कि ये सच भी होगा। जून 2020 से दोनों साथ रह रहे हैं। दोनों ने इसके बाद जू खोलने के लिए योजना बनाना शुरू कर दिया। मई 2021 तक बस ये ही एक सपना था। लेकिन फिर इन्होंने एक पुराने जू को बेचे जाने का विज्ञापन को देखा। रयान यहां सालों पहले काम कर चुका था। इसके बाद कपल ने इसे खरीद लिया। लिन्सी कहती हैं कि उन्होंने अपने दिवंगत पिता से विरासत में मिले पैसे और रयान की बचत से जू को रिनोवेट किया। यहां कोई जानवर नहीं था। गार्डन खराब हो चुका था। इमारतें तक क्षतिग्रस्त हो गई थीं।
 
इसके बाद क्या था रयान ने अपनी नौकरी छोड़कर जू को सुधारना शुरू कर दिया। साफ सफाई, गार्डनिंग और इमारत के काम के लिए दोस्तों और परिवार की मदद ली। जब उनके पैसे खत्म होने लगे तो लोगों को इस सुधार कार्य को दिखाने के लिए एक कम्युनिटी डे शुरू किए।  जिसके लिए उन्हें यहां एंट्री करने पर पैसे देने होते थे। यहां रहने के लिए घर भी था। वो कहती हैं कि उन्हें यहां आए 9 महीने हो गए थे लेकिन कोई वी जानवर नहीं था।

इसके बाद रयान बाकी जू में गए और जानवरों को दान में देने को कहने लगे। शुरुआत में लीमर, ऊदबिलाव, बकरी, नेवला और कुछ सांप मिले। लिन्सी कहती हैं कि दिसंबर 2021 में मैंने अपनी नौकरी छोड़ दी। मैं जू के ऑफिस में बैठकर जानवरों के लिए काम करने लगी। फरवरी 2022 में जू लोगों के लिए खुला। यहां 40 स्टाफ मेंबर हैं। जानवरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अब बच्चे के साथ जू की सैर पर निकलने का अलग ही मजा है। लिन्सी कहती हैं कि अगर कोई चार साल पहले उन्हें ऐसी जिंदगी जीने को कहता, तो उनका जवाब होता, 'तुम पागल हो गए हो. ये सुनने में असली नहीं लग रहा, लेकिन अब ये मुझे हर दिन खुशी देता है।' 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!