कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज ने 5,580 इलेक्ट्रिक बसों के लिये अबतक की सबसे बड़ी निविदा निकाली

Edited By PTI News Agency, Updated: 21 Jan, 2022 09:21 AM

pti state story

नयी दिल्ली, 20 जनवरी (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लि. (सीईएसएल) ने बृहस्पतिवार को इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के लिये अबतक की सबसे बड़ी निविदा निकाली है। इसके तहत कंपनी 5,500 करोड़ रुपये की 5,580 इलेक्ट्रिक बसे खरीदेंगी।...

नयी दिल्ली, 20 जनवरी (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लि. (सीईएसएल) ने बृहस्पतिवार को इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के लिये अबतक की सबसे बड़ी निविदा निकाली है। इसके तहत कंपनी 5,500 करोड़ रुपये की 5,580 इलेक्ट्रिक बसे खरीदेंगी। इसमें 130 डबल डेकर बसें शामिल हैं।
बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) की पूर्ण अनुषंगी इकाई सीईएसएल ने इलेक्ट्रिक बसों की अबतक की सबसे बड़ी मांग को लेकर अनुरोध प्रस्ताव जारी करने की घोषणा की। यह अनुरोध प्रस्ताव ‘ग्रैंड चैलेंज’ के तहत जारी किया गया है। इसके अंतर्गत पांच प्रमुख शहरों में एकत्रित इलेक्ट्रिक बसों की मांग को शामिल किया गया है।

सीईएसएल के बयान के अनुसार, इन बसों के लिये निविदा मूल्य 5,500 करोड़ रुपये है।
पहले चरण में इस ‘ग्रैंड चैलेंज’ के तहत शामिल किए जाने वाले शहर... बेंगलुरु, दिल्ली, सूरत, हैदराबाद और कोलकाता हैं। इस साल जुलाई तक ई-बसों के पहली खेप के सड़कों पर आने की उम्मीद है।

इस ‘ग्रैंड चैलेंज’ के जरिये सीईएसएल का लक्ष्य 130 डबल डेकर बसें और 5,450 सिंगल डेकर बसें लाने की है।

सीईएसएल की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी महुआ आचार्य ने कहा, ‘‘यह ‘ग्रैंड चैलेंज’ निविदा नीति आयोग, राज्य परिवहन उपक्रमों....समेत कइयों के प्रयासों का परिणाम है। यह दुनिया में अब तक की सबसे बड़ी योजना है। यह एक नवोन्मेषी मॉडल पर आधारित है जो एसटीयू (राज्य परिवहन उपक्रमों) के लिये इन बसों को बड़े पैमाने पर उपयोग को किफायती और संभव बनाता है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!