क्या टूटेगी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उम्मीद!

Edited By ,Updated: 31 Oct, 2015 11:38 AM

prime minister narendra modi sardar vallabhbhai patel

पूरे विश्व के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 182 मीटर ऊंचा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री तथा प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल का स्मारक बनने जा रहा है......

पूरे विश्व के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 182 मीटर ऊंचा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री तथा प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल का स्मारक बनने जा रहा है। आदरणीय नरेन्द्र मोदी ने विश्व के सबसे ऊंचे स्टेच्यू की अपनी इस महत्त्वाकांक्षी परियोजना का शिलान्यास 31 अक्टूबर 2013 को सरदार पटेल के जन्मदिवस के अवसर पर किया। गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध से पश्चिम दिशा में 3.2 किलोमीटर की दूरी पर साधुबेट नामक स्थान पर जो कि नर्मदा नदी का एक टापू है उस पर यह पूर्वमुखी स्टेच्यू बनेगा। पर्यटक इसे अमेरिका स्थित स्टेच्यू ऑफ़ लिबर्टी की तरह कुछ किलोमीटर दूर से स्टीमर द्वारा देखने आएगें। इस परियोजना की कुल लागत 3000 करोड़ रुपये से अधिक होगी।
 
लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की स्मृति में बनने वाला विश्व का सबसे ऊंचा स्टेच्यू लौहे से ही बनाया जाएगा। इस प्रतिमा को बनाने के लिए लौहा पूरे भारत के गांव में रहने वाले किसानों से खेती में काम आने वाले बेकार व पुराने हो चुके औजारों का संग्रह करके जुटाना तय किया गया था। लौहा एकत्र करने की अंतिम तारीख 26 जनवरी 2014 रखी गई थी।
 
इस परियोजना को जितने भव्य स्तर पर बनाया जा रहा है उसके लिए जिस स्थान का चयन किया गया है उसकी भौगोलिक स्थिति के वास्तुदोषों को देखते हुए यह तय है कि न तो यह योजना अपने प्रस्तावित 56 माह के समय में पूर्ण होगी और न ही यह परियोजना पूर्ण होने के बाद इतनी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकेगी। इसके लिए इस स्थान की भौगोलिक स्थिति का वास्तु विश्लेषण करना होगा, जो कि इस प्रकार है-नर्मदा नदी सरदार सरोवर डेम से निकलकर साधुबेट पर दो धारा में बंट जाती है, जिसमें से एक धारा साधु बेट की दक्षिण दिशा में पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर बह रही है। यहां पर इसका पाट बहुत चौड़ा और गहरा है, इस कारण यहां वर्ष भर पानी रहता है। साधुबेट के पूर्व आग्नेय और नैऋत्य कोण में भी नदी में बहुत गहराई होने के कारण भारी मात्रा में वर्ष भर जल भराव रहता है। साधुबेट की उत्तर दिशा में बह रही दूसरी धारा बहुत उथली है। यहां गहराई नहीं के बराबर है। जब डेम से बहुत ज्यादा मात्रा में पानी छोड़ा जाता है तब ही यहां पानी आता है। अन्यथा यह धारा सूखी ही रहती है। इस प्रकार साधुबेट की पश्चिम दिशा, वायव्य कोण, उत्तर दिशा, ईशान कोण और पूर्व दिशा अन्य दिशाओं आग्नेय कोण, दक्षिण दिशा और नैऋत्य कोण की तुलना में ऊंची है। 
 
नदी के पूर्व से पश्चिम बहाव के कारण निश्चित ही नदी का तल भी पूर्व दिशा में ऊंचा और पश्चिम दिशा ढ़लान लेता हुआ आगे चला गया है। साधुबेट की उत्तर दिशा में बह रही नर्मदा की दूसरी धारा से सटकर ही उत्तर दिशा में पर ऊंची-ऊंची पहाड़ियां हैं। इन पहाड़ियों और साधु बेट के बीच एक सड़क भी है जो कि केवडि़या कॉलोनी से सरदार सरोवर डेम की ओर जा रही है। इसी के साथ साधु बेट की जमीन के नैऋत्य कोण वाला भाग भी बढ़ा हुआ भाग भी एक महत्त्वपूर्ण वास्तुदोष है। 

साधु बेट की उपरोक्त वास्तु विपरीत भौगोलिक स्थिति के कारण यहां हमेशा विवाद होगें। इस परियोजना को पूर्ण करने में विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। जैसी उम्मीद मोदी जी द्वारा की जा रही है, कि इस परियोजना के पूर्ण होने के बाद स्टेच्यू ऑफ यूनिटी भारत ही नहीं, बल्कि विश्व के पर्यटकों का आकर्षण का केन्द्र बन जाएगा जो कि इस स्थान के वास्तुदोषों को देखते हुए बिल्कुल भी सम्भव नहीं है।

मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार लौहा एकत्र करने के लिए जिस स्तर पर आदरणीय नरेन्द्र मोदी जी ने प्रयास किए उस मात्रा में लोहा एकत्र ही नहीं हुआ और जो हुआ वह इस स्टेच्यू में लगेगा ही नहीं, क्योंकि इस परियोजना के निर्माताओं के अनुसार भारत से एकत्र किए गए लौहे की क्वालिटी अच्छी नहीं है। अब इस लौहे का उपयोग परियोजना में रैलिंग, दरवाजे इत्यादि बनाने में किया जाएगा।

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के भूमि पूजन के बाद से ही यहां विवाद भी शुरु हो गए। स्टेच्यू के आसपास पर्यटन अवसंरचना विकास हेतु भूमि अधिग्रहण का कुछ स्थानीय नागरिकों ने विरोध किया है। जिनमें मुख्य रुप से केवाडिया, कोठी, वाघाडिया, लिम्बडी, नवगम और गोरा गांव के लोग शामिल हैं। साथ ही पर्यावरण संरक्षण समिति नामक संस्था ने पर्यावरण से जुड़े अहम मुद्दों की अनदेखी को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है। सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार, स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी निर्माण समिति, एलएंडटी सहित कुल छः लोगों को नोटिस भेजा है।

मैं जब 29 मार्च 2015 अर्थात् भूमिपूजन के 15 माह बाद इस परियोजना का वास्तु विश्लेषण करने गया तो, मैंनें देखा कि अभी तो केवल साधु बेट के ऊपरी हिस्से को समतल करने के लिए ही जेसीबी से खुदाई का काम चल रहा है और कार्य की गति को देखते हुए यह परियोजना अपने निर्धारित समय से बहुत पिछड़ गई है।

उपरोक्त वास्तु विश्लेषण के अनुसार साधुबेट की भौगोलिक स्थिति इतने भव्य स्मारक के निर्माण के लिए उचित चयन है ही नहीं क्योंकि प्रसिद्धि प्राप्त करने के लिए उत्तर दिशा, ईशान कोण या पूर्व दिशा विशेषतौर में नीचाई आवश्यक होती है किंतु साधुबेट पर तो इन दिशाओं में ऊंचाई है। विश्व के सातों आश्चर्य भी अपनी उत्तर दिशा, ईशान कोण और पूर्व दिशा की अनुकुलता के कारण ही प्रसिद्ध हैं।

सभी आश्चर्यों की इन्हीं दिशाओं में गहरी नीचाई है और ज्यादातर आश्चर्यों की उत्तर दिशा में पानी है जैसे ताजमहल की उत्तर दिशा में यमुना नदी और पेरिस के एफिल टावर की उत्तर दिशा में सान नदी बह रही है, म्रिस के गीजा पिरामिड़ की उत्तर एवं पूर्व दिशा में गहरी नीचाई के साथ, पूर्व दिशा में नील नदी बह रही है। विश्व का सबसे धनी एवं प्रसिद्ध धार्मिक स्थल ईसाईयों की पवित्र नगरी वेटिकन सिटी की इस स्थिति में भी उत्तर एवं पूर्व दिशा में बह रही टिब्बर नदी की ही अहम् भूमिका है। इसी प्रकार भारत के पहले और विश्व के दूसरे नंबर के धनी प्रसिद्ध धार्मिक स्थल तिरुपति बालाजी की उत्तर दिशा में बड़े आकार का स्वामी पुष्यकरणी कुण्ड के साथ-साथ उत्तर, पूर्व दिशा एवं ईशान कोण में तीखा ढलान है और दक्षिण-पश्चिम दिशा में ऊंचाई है। जम्मू, कटरा स्थित वैष्णो देवी मंदिर एवं शिर्डी स्थित सांईबाबा के मंदिर की उत्तर दिशा में भी नीचाई है। हरिद्वार स्थित हर की पौढ़ी की प्रसिद्धि का कारण दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर नीचाई तथा पश्चिम दिशा के पहाड़ की ऊंचाई और पूर्व दिशा में बह रही गंगा नदी की नीचाई है।

चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई:

फेंगशुई का एक सिद्धांत है कि यदि पहाड़ के मध्य में कोई भवन बना हो, जिसके पीछे पहाड़ की ऊंचाई हो, आगे की तरफ पहाड़ की ढ़लान हो और ढ़लान के बाद पानी का झरना, कुण्ड, तालाब, नदी इत्यादि हो, ऐसा भवन प्रसिद्धि पाता है और सदियों तक बना रहता है। फेंगशुई के इस सिद्धान्त में दिशा का कोई महत्त्व नहीं है। ऐसा भवन किसी भी दिशा में हो सकता है। चाहे पूर्व दिशा ऊंची हो और पश्चिम में ढलान के बाद तालाब हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

फेंगशुई के सिद्धांतों के आधार पर बनी अब तक की सबसे ऊंची स्टेच्यू 128 मीटर ऊंची स्प्रिंग टैम्पल बुद्ध चीन के जाओकुन कस्बे में स्थित है। स्टेच्यू के पीछे उत्तर दिशा में पहाडियां हैं और सामने दक्षिण दिशा में क्रमशः नीचाई के साथ पानी भी है।

अब तक की विश्व की सबसे ऊंची स्टेच्यू होने के बाद भी इसे ज्यादा प्रसिद्धि नहीं मिल पाई है, क्योंकि वर्षों के अनुसंधान के बाद यह देखने में आया है कि यदि दक्षिण दिशा या पश्चिम दिशा में पहाड़ हो उत्तर, पूर्व दिशा या ईशान कोण में नीचाई हो तो वह स्थान अधिक प्रसिद्धि प्राप्त करता है।

फेंगशुई सिद्धांत के अनुसार भी स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी सरदार सरोवर बांध की ओर मुख रखते हुए जहां बनाई जा रही है उसके आगे में भी और पीछे भी पानी है तो फेंगशुई का यह सिद्धांत भी इस पर लागू नहीं होता।

स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी को उचित प्रसिद्धि मिले इसके लिए जरुरी है कि साधु बेट की पूर्व दिशा, ईशान कोण, उत्तर दिशा, वायव्य कोण और पश्चिम दिशा में अन्य दिशाओं की तुलना में भी गहरी खुदाई करके इस धारा को दूसरी धारा से ज्यादा चौड़ा किया जाए। ताकि साधुबेट में भी स्टेच्यू ऑफ़ लिबर्टी अमेरिका, स्वर्ण मंदिर अमृतसर की तरह चारों ओर पानी हो जाए और इस खुदाई में जो मिट्टी निकलेगी उसे

साधुबेट के आग्नेय कोण, दक्षिण दिशा, नैऋत्य कोण और पश्चिम दिशा वाले भाग में इस प्रकार से फैलाया जाए कि नदी का बहाव पूर्व दिशा, ईशान कोण, उत्तर दिशा होते हुए हो जाए। साधुबेट के नैऋत्य कोण में जो बढ़ाव है उसे भी खोद दिया जाए और इसे 90 डिग्री का किया जाए। ईशान कोण वाले भाग में इस तरह से मिट्टी का भराव किया जाए कि यह कोना भी 90 डिग्री का हो जाए। साधुबेट में आने और जाने के लिए बनने वाले ब्रिज वास्तुनुकूल स्थान पर बनाएं जाए ताकि वह पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकें।

साधुबेट की भौगोलिक स्थिति में यह सभी वास्तुनुकूल परिवर्तन करने के बाद स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी परियोजना के निर्माण कार्य को आगे बढ़ाया जाए ताकि स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी भारत ही नहीं, बल्कि विश्व में भी प्रसिद्ध हो सके और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की महत्त्वाकांक्षी योजना सार्थक हो सके।

वास्तु गुरु कुलदीप सलूजा

thenebula2001@yahoo.co.in

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!