पानी के साथ यूं खाएं जीरा, 3 गुना तेजी से कम होगा फैट! (PICS)

Edited By ,Updated: 30 Jan, 2016 11:51 AM

eat cumin powder with water 3 times faster than would be less fat

मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता। लड़का हो या लड़की, बूढ़ा हो या जवान हर कोई चाहता है कि वह एक दम फिट एंड फाइन दिखें लेकिन हर किसी यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती।

मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता। लड़का हो या लड़की, बूढ़ा हो या जवान हर कोई चाहता है कि वह एक दम फिट एंड फाइन दिखें लेकिन हर किसी यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती। आज तो हर 5 में 3 शख्स वजन बढ़ने से परेशान हैं। 
 
लोग वजन को कंट्रोल में रखने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं एक्सरसाइज करते हैं और तो और खाने पीने के लिए प्रोपर डाइट चार्ट भी तैयार कर लेते हैं लेकिन बावजूद इसके निराशा ही हाथ लगती है। लेकिन आज हम आपको मोटापे को कंट्रोल में रखने का ऐसा आसान और लाजवाब घरेलू तरीका बताएंगे कि आपकी वजन बढ़ने की परेशानी मिनटों में हल हो जाएगी। 
 
जीरा एक ऐसा मसाला है जिसकी खूशबू और स्वाद दोनों ही लाजवाब होते हैं। इसका इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी बनाते समय तड़के में किया जाता है लेकिन यह स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। कई रोगों के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। 
 
जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इससे इस्तेमाल से वजन भी तेजी से कम होता है।
 
जी हां, एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करनें में मदद मिलती है। 


-कैसे करें जीरे का सेवन
 
एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें। सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं। बचा हुआ जीरा खा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं।
 
भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है। इससे शरीर में फालतू चर्बी तो निकलती ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी घटता है और खून का परिसंचरण तेजी से होता है। 
 
जीरा हमारे इम्यून सिस्टम को भी बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म का स्‍तर भी तेज होता है। हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ फैट बर्न की गति को भी बढ़ाता है। पेट से सबंधित सभी तरह की समस्याओं में जीरे का सेवन लाभकारी है।
जीरे का नियमित इस्तेमाल शरीर की शोधन की प्रक्रिया को तेज करता है। मोटापा कम करने के अलावा भी जीरा कई तरह की बीमारियों में लाभदायक है।

 
इन बातों का रखें ध्यान 

जीरा से बनी इस दवाई को लेने के बाद रात को कोई दूसरी खाद्य सामग्री न खाएं।अगर कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तम्बाकू-गुटखा या मांसाहारी भोजन खाता है तो  उसे यह चीजें छोड़ने पर ही दवा फायदा पहुचाएंगी। शाम का भोजन करने के कम-से-कम दो घंटे बाद जीरे से बने चूर्ण का सेवन करना है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!