बिकने जा रहा GIP मॉल, पान मसाला बनाने वाली कंपनी कर रही खरीदने की तैयारी!

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Oct, 2023 11:54 AM

gip mall is going to be sold pan masala manufacturing company

सिर्फ नोएडा ही नहीं बल्कि पूरे दिल्ली एनसीआर में सबसे बड़े मॉल में से एक ग्रेट इंडिया प्लेस (जीआईपी) अब बिकने जा रहा है। इस मॉल को रजनीगंधा पान मसाला बनाने वाली कंपनी डीएस ग्रुप खरीदने की तैयारी कर रहा है। जानकारी के मुताबिक यह डीज 2000 करोड़ रुपए...

बिजनेस डेस्कः सिर्फ नोएडा ही नहीं बल्कि पूरे दिल्ली एनसीआर में सबसे बड़े मॉल में से एक ग्रेट इंडिया प्लेस (जीआईपी) अब बिकने जा रहा है। इस मॉल को रजनीगंधा पान मसाला बनाने वाली कंपनी डीएस ग्रुप खरीदने की तैयारी कर रहा है। जानकारी के मुताबिक यह डीज 2000 करोड़ रुपए में होने की संभावना है। अगर ये डील होती है तो ये नोएडा की अब तक की सबसे बड़ी रियल एस्टेट डील होगी। वास्तव में डीएस ग्रुप रिटेल और होस्पिटैलिटी सेक्टर में अपने आपको एक्सपैंड कर रही है।

जीआईपी के पूरे कैंपस में 147 एकड़ का विकसित क्षेत्र है, जिसमें कई मॉल और खाली जगह शामिल है, जिसका उपयोग कमर्शियल या रेजिडेंशियल बिल्डिंग के निर्माण में किया जा सकता है। मौजूदा समय में डेवलपमेंट के लिए लगभग 1.7 मिलियन वर्ग फुट जगह उपलब्ध है। ग्रेट इंडिया प्लेस को अप्पू घर ग्रुप और यूनिटेक ग्रुप की ओर से ज्वाइंटली डेवलप किया गया था। अब, यूनिटेक के पास मॉल में 42 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि बाकी हिस्से का मालिकाना हक दूसरे निवेशकों के पास है।

क्यों बिक रहा है GIP

जानकारी के अनुसार कॉम्प्लेक्स पर 1000 करोड़ रुपए का कर्ज है, वहीं प्रमोटर यूनिटेक ग्रुप की हालत भी ठीक नहीं है, जिसकी वजह से इसे सेल पर लगा दिया गया है। यह डील रिटेल सेक्टर में विस्तार करने वाली किसी भी कंपनी को काफी आगे की ओर लेकर जा सकती है। ग्रेट इंडिया प्लेस मॉल महामारी के प्रकोप और इसके आसपास आने वाले नए मॉल से प्रभावित हुआ। अनुमान है कि भारत में मॉल्स को महामारी और लॉकडाउन के कारण लगभग 3,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

नोएडा बेस्ड डीएस ग्रुप का इस मॉल का खरीदना एक बड़ी रणनीति का हिस्सा है। जुलाई में ग्रुप ने बेंगलुरु बेस्ड वायसराय होटल्स का अधिग्रहण किया, जो मैरियट-मैनेज्ड रेनेसां बेंगलुरु का मालिक है। वैसे डीएस ग्रुप की ओर से इस मामले में कोई बयान नहीं आया है। यूनिटेक ने अपना पक्ष इस मामले में नहीं रखा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!