मुकेश अंबानी ने कहा, भारत को 2047 तक $35 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने से कोई ताकत नहीं रोक सकती

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Jan, 2024 03:03 PM

gujarat global summit mukesh ambani said if there is modi then

आज से गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 की शुरुआत हो गई है। 10-12 जनवरी तक चलने वाले इस ग्लोबल समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस मौके पर 10 जनवरी को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश...

बिजनेस डेस्कः आज से गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 की शुरुआत हो गई है। 10-12 जनवरी तक चलने वाले इस ग्लोबल समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस मौके पर 10 जनवरी को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 'मोदी है तो मुमकिन है' पर भरोसा बना हुआ है। आधुनिक भारत के ग्रोथ में गुजरात प्रवेशद्वार है। गुजरात मेरे लिए कर्मभूमि और मातृभूमि है।

2047 तक 35 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनेगा भारत

भारत को 2047 तक 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से कोई ताकत नहीं रोक सकती। रिलायंस इंडस्ट्रीज हजीरा में कार्बन फाइबर यूनिट लगाएगी। रिलायंस रिटेल लाखों किसानों को सशक्त करेगा। साल 2030 तक रिन्यूएबल एनर्जी लक्ष्य पूरा करेंगे। 2024 की दूसरी छमाही में जामनगर में धीरूभाई अंबानी GREEN COMPLEX शुरू होगा। गुजरात में RIL के एक तिहाई एसेट का निवेश करेगी। RIL का देशभर में 12 लाख करोड़ रुपए का निवेश।

PunjabKesari

AI से बढ़ेगी गुजरात के हर क्षेत्र की क्षमता

अंबानी ने कहा कि रिलायंस हमेशा ही एक गुजराती कंपनी बनी रहेगी। गुजरात को ग्रीन ग्रोथ में ग्लोबल लीडर बनाएंगे। गुजरात ग्रीन प्रोडक्ट का बड़ा एक्सपोर्टर होगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) क्रांति से गुजरात की क्षमता बढ़ेगी। एआई (AI) से गुजरात के हर क्षेत्र की क्षमता बढ़ेगी।

रिलायंस रिटेल से किसान और कारोबारियों को फायदा

मुकेश अंबानी ने कहा कि मुझे गुजराती होने का अभिमान है। जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोलते हैं तो दुनिया सुनती है। RIL गुजराती कंपनी थी और आगे भी गुजराती कंपनी ही रहेगी। रिलायंस रिटेल से किसान और छोटे कारोबारियों को फायदा हुआ है।

PM मोदी ने बढ़ाया गौरव: अंबानी

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मतलब ऑल इक्लूजिव ग्रोथ भी है। गुजरात बेहतर प्रोडक्ट और सर्विस के लिए प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को हर संभव समर्थन देंगे। भारत के विकास के लिए गुजरात का विकास जरूरी है। आज दुनिया के विकास के लिए भारत का विकास जरूरी है। आज का भारत युवाओं के लिए सही मौके लेकर आया है। मुकेश अंबानी ने कहा कि पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गौरव बढ़ाया है। जय गुजरात, जय हिंद।

भविष्य को आकार दे देते हैं मोदी: गौतम अडानी

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा- 10वें वाइब्रेंट समिट का हिस्सा बनना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। 2014 के बाद से भारत की जीडीपी और प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हुई है। जी20 नेतृत्व ने एक मानदंड स्थापित किया है। हमारे प्रधानमंत्रीजी, भविष्यवाणी नहीं करते, बल्कि भविष्य को आकार दे देते हैं। मुझे विश्वास है कि 2047 तक भारत पूर्ण विकसित हो जाएगा।

PunjabKesari

2025 तक 55 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने का टार्गेट था, जिसमें करीब 50 हजार करोड़ का निवेश हो चुका है। इसके अलावा हम कच्छ के खावडा में 30 गीगावॉट की रीन्यूएबल एनर्जी प्लांट लगाने जा रहे हैं। हम ग्रीन सप्लाई चैन के अंतर्गत सौर पैनल, विंड टर्बाइन, कॉपर और सीमेंट प्रोजेक्ट्स को भी आगे बढ़ाने वाले हैं। अगले 5 साल में 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेंगे, जिससे 1 लाख लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

2047 का सपना पूरा करने तैयार हैं: लक्ष्मी मित्तल

स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल ने कहा- आत्मनिर्भरता में स्टील की अहम भूमिका है। गुजरात में 4 साल पहले प्रधानमंत्री ने हजीरा प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था, जो 2026 तक पूरा होगा। दूसरे चरण के लिए आज एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। हजीरा 24 मिलियन टन स्टील उत्पादन करने वाली साइट होगी। हम इस्पात, नवीकरणीय ऊर्जा और हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी में भी निवेश कर रहे हैं। अगले 20 साल देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हम 2047 तक विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए तैयार हैं।

PunjabKesari

पीएम मोदी का भरपूर समर्थन मिला: तोशिजो सुजुकी

सुजुकी के प्रेसिडेंट तोशिजो सुजुकी ने कहा- पिछले 10 साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भरपूर समर्थन मिला है। ऑटोमोबाइल बाजार में भारत ने तेजी से तरक्की है। भारत में उत्पादन क्षमता भी बढ़ी है। 10 सालों में हमें यहां उम्मीद से ज्यादा ग्रोथ मिली है। इसलिए हम यहां और निवेश करेंगे। हम भारत में व्हीकल का उत्पादन करेंगे और जापान और यूरोपीय देशों को निर्यात करेंगे। इसके साथ ही हम ईवी का प्रोडक्शन भी तेजी से बढ़ाएंगे। वहीं, हम दूसरे प्लांट के लिए 25 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने जा रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!