स्कोडा ऑटो इंडिया ने दो सालों में 1,00,000 से ज्यादा कारों की बिक्री दर्ज की

Edited By Deepender Thakur,Updated: 04 Jan, 2024 06:16 PM

skoda auto india registers sales of over 1 00 000 cars in two years

स्थानीय रूप से विकसित एवं निर्मित कुशाक और स्लाविया के साथ बनाई गई ग्रोथ की सफल रणनीति ने इस प्रमुख उपलब्धि को हासिल करने में मदद की

स्कोडा ऑटो इंडिया ने अपनी कारों की बिक्री की तेज रफ्तार बरकरार रखी है। इसने पिछले दो सालों में 1,00,000 से ज्यादा कारों की ब्रिक्री की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है। यह भारत को ध्यान में रखकर प्रॉडक्ट्स बनाने की कंपनी की रणनीति का अहम हिस्सा है। इसके तहत भारतीय बाजार के लिए बनाए गए दो विश्‍वस्‍तरीय प्रॉडक्ट्स कुशाक और स्लाविया लॉन्च किए गए थे। इन दोनों मॉडल की कारों की बिक्री से कंपनी को दो साल में ही यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल हो गई। इससे पहले कंपनी को 1 लाख कारों की बिक्री के आंकड़े तक पहुंचने में छह साल से ज्यादा समय लगा था। 

 

कुशाक और स्लाविया जैसी कारों की बड़े पैमाने पर लॉन्चिंग के बाद 2022 में स्कोडा ऑटो इंडिया की कारों की बिक्री ने सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए। 2023 में सप्लाई के मुद्दों और अन्य परेशानियों की वजह से इस बिक्री की रफ्तार में थोड़ी कमी आई। इस स्थिति को पूरी तरह ठीक करने की दिशा में स्कोडा ने 1 जनवरी से 31 दिसंबर 2023 तक 48,755 कारों की बिक्री दर्ज की।   स्कोडा ऑटो इंडिया ने इस साल 2023 में 48,755 कारों की बिक्री की। इससे पहले 2022 में कंपनी की कारों की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हुई थी। 2022 में स्कोडा ने 53,271 कारों की बिक्री की थी।

 

2021 की शुरुआत में स्कोडा ऑटो के देश में 120 कस्टमर टच पाइंट्स है। 2023 के अंत तक स्कोडा ऑटो इंडिया देश भर में 260 टचपाइंट्स से उपभोक्ताओं के और करीब आया है।

साल 2023 ने सुरक्षा के मोर्चे पर स्कोडा ऑटो इंडिया को और ज्यादा मजबूती से स्थापित किया है। अक्टूबर 2022 में कुशाक ऐसा पहला प्रॉडक्ट था, जिसकी क्रैश टेस्टिंग ग्लोबल एनसीएपी के नए और सख्त प्रोटोकॉल के अनुसार की गई। इसमें कंपनी ने कार में बैठे वयस्कों और बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से पूरे 5 स्टार हासिल किए। यह ट्रेंड 2023 में भी जारी रहा, जब स्लाविया ने यह उपलब्धि अप्रैल में हासिल की। कोडियाक ने पहले ही यूरो एनसीएपी में सुरक्षा के लिहाज से 5 स्टार हासिल कर लिए हैं। स्कोडा ऑटो इंडिया के पास सुरक्षा के लिहाज से सभी सेफ्टी-टेस्‍टेड कारें हैं और इन कारों ने कार में बैठे वयस्क और बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से 5 स्टार हासिल किए हैं।   

 

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रैंड डायरेक्टर पेट्र जेनेबा ने बिक्री के प्रदर्शन पर अपनी बात रखते हुए कहा, “2022 में कारों की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री के बाद हमारे लिए 2023 में बिक्री की उस रफ्तार को बनाए रखना काफी महत्वपूर्ण था। हमने 2023 में अपने प्रॉडक्ट्स में लगातार सुधार कर अपनी स्थिति को मजबूत बनाने की ओर ज्यादा ध्यान दिया। हमने अपने नेटवर्क का विस्तार किया और उपभोक्ता को और ज्यादा संतुष्ट करने के लिए सेल्‍स और ऑफ्टर-सेल्स सर्विसेज की क्वॉलिटी में सुधार किया।  यह सभी कस्टमर्स हमारी ह्यूमन टच फिलॉस्फी से जुड़े है, जिससे हम अपने उपभोक्ताओं की सभी जरूरतें पूरी करते हैं। साल की पहली छमाही तक सप्लाई में आ परेशानियों के बावजूद हमने यह सुनिश्चित किया कि हम 2023 की अंतिम छमाही का समापन सकारात्मक रूप से करेंगे। 2024 में अपनी मौजूदा रेंज के साथ हमारे पास अपने उपभोक्ताओं के लिए तरह-तरह के प्रॉडक्ट्स के विकल्प है। हमने नए प्रॉडक्ट्स की लॉन्चिंग की घोषणा भी की। इसके अलावा हम प्रॉडक्ट्स के निर्यात से अपना विकास कर रहे हैं और अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं। कंपनी के प्रॉडक्ट्स की खरीद से उपभोक्ताओं को मिलने वाली खुशी और संतुष्टि पर हमारी पैनी नजर है। स्कोडा फैमिली में हम नए उपभोक्ताओं का स्वागत कर रहे हैं।’’

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!