2 साल में हाइवे पर नहीं रहेंगे टोल बूथ, नितिन गडकरी ने बताया सरकार का प्लान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 18 Dec, 2020 03:48 PM

toll booths will not be on the highway in 2 years

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टोल बूथ को लेकर बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा कि सरकार जीपीएस तकनीक से टोल लेने की तैयारी कर रही है। ऐसा होने के बाद अगले दो साल में किसी भी हाईवे पर टोल बूथ नहीं रहेंगे।

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टोल बूथ को लेकर बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा कि सरकार जीपीएस तकनीक से टोल लेने की तैयारी कर रही है। ऐसा होने के बाद अगले दो साल में किसी भी हाईवे पर टोल बूथ नहीं रहेंगे। गडकरी ने यह बात एसोचैम फाउंडेशन वीक कार्यक्रम के दौरान कही। इस दौरान उन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में आर्थिक पुनरुद्धार के लिए नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर इकोनॉमिक रिवाइवल थीम पर अपनी राय भी रखी। साथ ही, टोल फीस सीधे बैंक खातों से कटने की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि जब सभी व्यवसायिक वाहन वाहन ट्रैकिंग सिस्टम के अंतर्गत आ जाएंगे, उसके बाद सरकार पुराने वाहनों में जीपीएस तकनीक लगाने की योजना लेकर आएगी।

PunjabKesari

इतना हो जाएगा टोल कलेक्शन
गडकरी ने बताया कि इस साल मार्च 2021 तक टोल कलेक्शन 34 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है। उन्होंने कहा कि जीपीएस तकनीक से टोल कलेक्शन होने पर अगले पांच साल में टोल से होने वाली आय एक लाख 34 हजार करोड़ हो जाएगी। 

PunjabKesari

गडकरी ने कही यह बात
केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि देश में औद्योगिक विकास ही रोजगार पैदा करने और गरीबी हटाने का एकमात्र रास्ता है। हालांकि इस वक्त उद्योग देश के शहरी क्षेत्रों में केंद्रीकृत है। ऐसे में उद्योगों के विकेंद्रीकरण को बढ़ावा देना जरूरी है, क्योंकि बढ़ते शहरीकरण से दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और अन्य शहरों में गंभीर समस्याएं हो रही हैं। इस दौरान गडकरी ने बुनियादी ढांचे के विकास में सार्वजनिक और निजी निवेश को बढ़ावा देने की आश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने उन परियोजनाओं में सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया, जो आर्थिक रूप से मजबूत नहीं हैं।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!