वोडा आइडिया बेचेगी 7 हजार करोड़ रुपए के शेयर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Jun, 2021 01:44 PM

voda idea will sell shares worth rs 7 thousand crore

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआईएल) 7,000 करोड़ रुपए तक जुटाने के लिए शेयरों का क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) लाने की योजना बना रही है ताकि वह अपनी वित्तीय जरूरतें पूरी कर सके। यह परिवर्तनीय डिबेंचर सहित धन जुटाने के अन्य विकल्पों के...

नई दिल्लीः वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआईएल) 7,000 करोड़ रुपए तक जुटाने के लिए शेयरों का क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) लाने की योजना बना रही है ताकि वह अपनी वित्तीय जरूरतें पूरी कर सके। यह परिवर्तनीय डिबेंचर सहित धन जुटाने के अन्य विकल्पों के बारे में भी विचार कर रही है। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड आदित्य बिड़ला समूह और ब्रिटेन की वोडाफोन पीएलसी का संयुक्त उद्यम है।

कंपनी के दोनों प्रवर्तक इसमें और पैसा लगाने से इनकार कर चुके हैं, इसलिए यह नए निवेशक तलाश रही है। एक बैंकिंग सूत्र ने कहा कि कंपनी ने पहले विदेश से कर्ज जुटाने की योजना बनाई थी, लेकिन अभी निर्गम पेश करने के उचित समय का इंतजार कर रही है।

कंपनी की धन जुटाने की योजना की खबरों से वीआईएल का शेयर आज 10 फीसदी चढ़कर 10.36 रुपए पर बंद हुआ। हालांकि वीआईएल ने संपर्क करने पर अपनी धन जुटाने की योजनाओं के बारे में कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। इसके बाद दोनों प्रवर्तक कंपनी में अपनी हिस्सेदारी में अहम कमी करेंगे। वीआईएल सरकार को अपना समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) बकाया और स्पेक्ट्रम फीस चुकाने के लिए परिवर्तनीय बॉन्डों के जरिये 75 करोड़ डॉलर (करीब 5,500 करोड़ रुपये) जुटाने की योजना बना रही है। इसने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) सीमा में ढील की मांग को लेकर भारत सरकार के पास आवेदन दायर किया है।

पिछले साल सर्वोच्च न्यायालय ने दूरसंचार कंपनियों को आदेश दिया था कि वे अपने कुल एजीआर बकाये का 10 फीसदी हिस्सा 31 मार्च, 2021 तक और शेष राशि सालाना किस्तों में 1 अप्रैल, 2021 से 31 मार्च, 2031 तक चुकाएं। इन किस्तों का भुगतान प्रत्येक आगामी वित्त वर्ष के 31 मार्च तक करना होगा। इस आदेश के बाद कंपनी वित्तीय संकट में फंस गई।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!