इमरजेंसी में क्रिटिकल केयर  की महत्वपूर्ण भूमिका: विश्व आपातकालीन चिकित्सा दिवस

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 29 May, 2023 09:14 PM

important role of critical care in emergency world emergency medicine day

किसी अस्पताल के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से आपातकालीन मरीजों को महत्वपूर्ण देखभाल प्रदान करना है।

चंडीगढ़। किसी अस्पताल के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से आपातकालीन मरीजों को महत्वपूर्ण देखभाल प्रदान करना है। इसमें विभिन्न प्रकार की आपात स्थितियां शामिल हो सकती हैं जैसे - सड़क दुर्घटनाओं से चोटें, बर्न की दुर्घटनाएं, स्त्री रोग संबंधी आपात स्थितियां, सेप्सिस, गैस्ट्रोएंटरोलॉजिकल आपात स्थितियां आदि।

एक आपातकालीन इकाई में प्रारंभिक देखभाल स्वास्थ्य देखभाल की सबसे महत्वपूर्ण इकाइयों में से एक है और यह रोगी के जीवन को बचाने के लिए उच्चतम स्तर की सुरक्षा, दक्षता व  टाइम आवश्यक होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि रोगी की सुरक्षा, उपचार प्रक्रिया और डॉक्टरों के प्रबंधन के संबंध में दिशा-निर्देश निर्धारित किए जाएं ताकि स्वास्थ्य सेवा दल सबसे अधिक कुशलता से क्रिटिकल केयर कर पाए।

डॉ जगदीप सिंह, कंसलटेंट, इमरजेंसी मेडिसिन, मणिपाल हॉस्पिटल पटियाला के अनुसार आपात स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा और समय पर उपचार महत्वपूर्ण हैं, और इसे निम्नलिखित तरीकों से पूरा किया जाता है :

आर्थोपेडिक्स : कई प्रकार की आर्थोपेडिक चोटें हो सकती हैं जिनमें फ्रैक्चर, डिस्लोकेशन, मोच, रीढ़ की हड्डी में चोट, कण्डरा टूटना और संक्रमण शामिल हैं। सबसे पहले, डॉक्टर जल्दी से समस्या का निदान करते हैं, चीजों को स्थिर करते हैं, और सुनिश्चित करते हैं कि दर्द नियंत्रण में है। उपचार के लिए, वे डायग्नोस्टिक इमेजिंग, फ्रैक्चर या डिस्लोकेशन में कमी, घाव की देखभाल और दवाएं का उपयोग करते हैं।

न्यूरोलॉजिकल : जब स्ट्रोक,  मस्तिष्क की चोट, मेनिन्जाइटिस, रक्तस्राव, आदि जैसी न्यूरोलॉजिकल आपात स्थितियों की बात आती है। रोगी को सुरक्षित और स्थिर रखना, सांस लेने और महत्वपूर्ण संकेतों जैसी चीजों का ध्यान रखना सुनिश्चित करके उपचार शुरू होता है। डॉक्टर जटिलता का पता लगाने के लिए ब्रेन स्कैन जैसे परीक्षण जल्दी से चलाते हैं और रोगी की सुरक्षा पर नज़र रखते हुए मूल कारण से निपटने के लिए उसका उपयोग करते हैं।

गैस्ट्रोएंटरोलॉजिकल : इनमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में रक्तस्राव, आंत्र रुकावट, अग्नाशयशोथ आदि शामिल हो सकते हैं। आपातकालीन इकाई में, गैस्ट्रोएंटरोलॉजिकल आपात स्थितियों को तत्काल मूल्यांकन, महत्वपूर्ण संकेतों की निगरानी और आवश्यक हस्तक्षेप हासिल करके प्रबंधित किया जाता है।

COVID-19 : महामारी ने बड़ी संख्या में रोगियों को आपातकालीन देखभाल के लिए लाया और बीमारी को आगे फैलने से रोकने के लिए अत्यधिक सुरक्षा उपायों की आवश्यकता थी। COVID आपात स्थितियों के दौरान, सख्त संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण के माध्यम से सुरक्षा का प्रबंधन किया जाता है। इसमें नियमित स्वच्छता, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई किट) का उपयोग करना, शारीरिक दूरी, रोगी की जांच, अलगाव प्रोटोकॉल और कर्मचारियों का टीकाकरण शामिल है।

आपातकालीन देखभाल और दवा रोगी देखभाल के महत्वपूर्ण पहलू हैं और प्रभावी प्रबंधन और सुरक्षा के साथ इसे पूरा किया जा सकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!