मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हिमाचल के सी.एम. के समक्ष प्रस्तावित वाटर सैस का मुद्दा उठाया

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 29 Mar, 2023 08:21 PM

water cess applicable on hydro power projects in himachal pradesh

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हिमाचल प्रदेश की तरफ से हाइड्रोपावर प्लांट पर प्रस्तावित वाटर सैस लगाने का मुद्दा बुधवार को हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सुक्खू के समक्ष उठाया। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आज सुबह अपने सरकारी आवास पर सी.एम....

चंडीगढ़,(अश्वनी): पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हिमाचल प्रदेश की तरफ से हाइड्रोपावर प्लांट पर प्रस्तावित वाटर सैस लगाने का मुद्दा बुधवार को हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सुक्खू के समक्ष उठाया। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आज सुबह अपने सरकारी आवास पर सी.एम. भगवंत मान से मुलाकात की। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा पन-बिजली प्लांट पर प्रस्तावित वाटर सैस लागू करने के बारे में पंजाब की ङ्क्षचता व्यक्त की। भगवंत मान ने कहा कि इसे लागू नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह राज्य के हितों के खिलाफ है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि वाटर सैस केवल उनके अपने राज्य में पन-बिजली प्लांटों पर ही लगाया जाएगा। यह पंजाब में लागू नहीं होगा।

 

 


इस मुद्दे को हल करने के लिए दोनों मुख्यमंत्रियों ने कहा कि दोनों राज्यों के मुख्य सचिव और ऊर्जा सचिव हर पखवाड़े बैठक करेंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्यों में कोई झगड़ा न हो। उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों के उच्च अधिकारी आपसी सहयोग से राज्यों के सामने आने वाले मुद्दों का समाधान करेंगे। उन्होंने दोनों राज्यों के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग पर सहमति व्यक्त की।

 

 


मुख्यमंत्री ने एक और मुद्दा उठाते हुए श्री आनंदपुर साहिब और नैना देवी के बीच रोप-वे की बात की, जिससे दोनों राज्यों को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि रोपवे से लाखों तीर्थयात्री इन दोनों ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकेंगे। दोनों मुख्यमंत्री इस बात पर सहमत हुए कि इस योजना से दोनों तीर्थस्थलों पर जाने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा में आसानी होगी, जो एक-दूसरे से काफी दूर हैं।

 

 


इस बीच दोनों मुख्यमंत्रियों ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पठानकोट-डलहौजी रोपवे परियोजना स्थापित करने पर भी सहमति दी। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को सुविधा देने के अलावा यह दोनों राज्यों के सामाजिक-आॢथक विकास को बढ़ावा देने में भी मददगार होगा। उन्होंने इस क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं पर भी जोर देते हुए कहा कि पर्यटन की सुविधा के लिए संयुक्त रूप से काम करना दोनों राज्यों के हित में है।

 

 


मुख्यमंत्री ने बिजली क्षेत्र में भी दोनों राज्यों के बीच आपसी सहयोग की मांग की। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पीक सीजन में अपनी अतिरिक्त बिजली पंजाब को बेच सकता है। भगवंत मान ने कहा कि इससे राज्य में धान के मौसम में बिजली की समस्या को दूर करने में काफी मदद मिलेगी।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!