VIRGO (कन्या)

वर्ष चुनें

जनवरी- नए साल की आपके लिए बहुत शानदार शुरुआत होने वाली है। आपके लग्न और कार्यक्षेत्र के स्वामी बुध आपकी कुंडली में चतुर्थ भाव जैसे सुख स्थान भी कहा जाता है, वहां पर सूर्य के साथ बैठकर बुधादित्य योग बनाएंगे। आपके कैरियर को आगे बढ़ाएंगे और सूर्य की दृष्टि दशम भाव यानि राज दरबार व कार्यक्षेत्र पर पड़ने से आपका कैरियर तेजी से आगे बढ़ेगा। प्रमोशन का योग बनेगा । आपके  प्रभाव में वृद्धि होगी । मान-सम्मान मिलेगा । इनकम का कोई नया सोर्स भी मिलेगा । जो लोग बिजनेस कर रहे हैं , उन्हें कोई अच्छा पार्टनर मिलेगा। बिजनेस में अच्छा मुनाफा होगा। अगर इन्वेस्टमेंट करना चाह रहे हैं तो यह महीना आपके लिए शुभ रहने वाला है । स्वास्थ्य भी आपका बढ़िया रहेगा। बच्चों की तरफ से भी कोई अच्छी खबर मिलेगी। प्रेमियों के लिए भी यह महीना आनंदमय रहने वाला है। जो लोग कुछ भी बदलने की सोच रहे हैं, उनके सपने भी पूरे होंगे और उन्हें नई जॉब बेहतर पैकेज पर मिलने की संभावना है। कैरियर या व्यापार के चलते आपके विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं। कुल मिलाकर जनवरी महीना कन्या राशि वालों के लिए बहुत बढ़िया रहने वाला है।

फरवरी:  फरवरी महीने में कन्या राशि वालों के सुख स्थान यानी कुंडली के चतुर्थ भाव में 4 ग्रहों का चतुर ग्रहीय राजयोग बनने वाला है, जिससे आपका भाग्य बुलंद होगा। आर्थिक दृष्टि से भी यह महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। आपको धन लाभ होगा । जो पैसा काफी समय से आपका कहीं रुका हुआ है या फंसा हुआ है तो वह आपको वापस मिल सकता है । निवेश करने के लिए भी यह समय ठीक है । बिजनेस करने वालों को अपने बिजनेस के विस्तार का मौका मिलेगा और अच्छा ग्रोथ भी होगा। घर में शहनाई बजेगी । विदेश जाने की हसरत पूरी होगी । जो लोग जॉब में हैं, उन्हें नई जगह पर काम करने का मौका मिलेगा यानी ट्रांसफर भी हो सकती है। युवाओं को आगे बढ़ने के कई अवसर मिलेंगे ।  प्रेम प्रसंगों के हिसाब से भी यह महीना आपके लिए काफी रोमांच भरा रहने वाला है। सोशल मीडिया पर कोई पहचान भावनात्मक रिलेशन में बदल सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह महीना खासतौर पर काफी शुभ है। जो लोग तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हैं , उनके लिए यह महीना काफी अनुकूल साबित होगा । स्वास्थ्य थोड़ा ढीला रह सकता है और दवाइयों पर आपको खर्च करना पड़ सकता है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है ।

मार्च: इस महीने क्रोध पर कंट्रोल रखना होगा नहीं तो आर्थिक हानि का सामना करना पड़ सकता है । वैसे जो लोग प्राइवेट सेक्टर या गवर्नमेंट सेक्टर में काम कर रहे हैं, उनके लिए यह समय हम बढ़िया कह सकते हैं क्योंकि कार्यक्षेत्र का स्वामी सूर्य कुंभ राशि में सुख के घर में शुक्र के साथ सुखकारी योग बना रहा है। कई अधूरे प्रोजेक्ट आपके पूरे हो जाएंगे लेकिन आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना होगा अन्यथा किसी मौसमी बीमारी की चपेट में आप आ सकते हैं । जो लोग बिजनेस कर रहे हैं, उन्हें थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है और संघर्ष के बाद ही सफलता मिलेगी । इस महीने कन्या राशि के जो लोग शेयर मार्केट में पैसे लगाना चाहते हैं या इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे हैं,  वह  थोड़ा इंतजार कर ले तो ज्यादा बेहतर रहेगा। इस महीने आपको पैतृक संपत्ति मिलने के योग भी बन रहे हैं लेकिन शॉर्टकट से पैसा कमाने की आपकी इच्छा पूरी नहीं हो पाएगी । वैसे सुख- सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे। बुद्धि कौशल बढ़ेगा और लक्ष्य को हासिल करने के लिए आप निरंतर प्रयत्नशील रहेंगे। मीडिया व लेखन जगत से जुड़े लोगों को सुनहरी मौके मिलेंगे और आपको अपने आप को साबित करने का शुभ अवसर भी हासिल होगा।

अप्रैल: कार्यक्षेत्र में उन्नति के योग बन रहे हैं क्योंकि भाग्य के स्वामी सूर्य का राशि परिवर्तन कर मीन राशि में आना और शुक्र के साथ बैठना एक अच्छा संयोग बना रहा है, जो आपकी आर्थिक समृद्धि में वृद्धि करेगा।  साथ ही स्वास्थ्य पक्ष भी आपका बेहतर होगा। संपत्ति में बढ़ोत्तरी के योग बन रहे हैं। जो लोग नौकरी पेशा हैं,  उन्हें आगे बढ़ने के बेहतर अवसर मिलेंगे और खुद को साबित करने का मौका मिलेगा। प्रमोशन के योग भी बन रहे हैं।  जो लोग निजी क्षेत्र में हैं,  उनके लिए किसी अच्छी कंपनी में बेहतर पैकेज मिलने की भी पूरी संभावना है लेकिन रोमांस के लिए यह महीना ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता । थोड़ा निराशा का सामना करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में भी थोड़ा विवाद से बचना होगा। कार्यक्षेत्र में आपको सहयोगियों के साथ बहसबाजी से बचना होगा और अफसरों की गुडविल हासिल करनी होगी। गाय की पीठ पर तीन बार हाथ फेर कर उसे हरा चारा या हरी सब्जियां खिलाएं, आपके लिए शुभ रहेगा।  कैरियर व्यापार के चलते देश-विदेश की यात्राओं के योग भी हैं। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिल सकता है। कुछ अनावश्यक खर्चे बढ़ सकते हैं। जो लोग तकनीकी क्षेत्र में हैं, उनके लिए यह समय अनुकूल साबित होगा।

मई: आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना काफी अनुकूल है और धन की आवक लगातार बनी रहेगी । कोई नया वाहन भी आप खरीद सकते हैं और नई इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं।  कैरियर पक्ष भी बढ़िया रहेगा । पारिवारिक जीवन में थोड़ा सा तनाव हो सकता है । जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी न करें । स्वास्थ्य के मामले में काफी भाग्यशाली सिद्ध होंगे और उत्तम स्वास्थ्य का आंनद लेंगे । विद्यार्थियों को कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है। पढ़ाई के साथ ही कार्य करने का अवसर मिल सकता है, जिससे आपका पढ़ाई का खर्च भी निकलता रहेगा। लग्न में शनि का अपनी ही मकर राशि में बैठना और सूर्य का राशि गोचर करते सुख के घर में अपनी उच्च मेष राशि में होना, साथ ही कर्मेश का भाग्येश के साथ बैठना मंगलकारी योग बनाएगा और केंद्र त्रिकोण का राजयोग भी बनेगा। इससे आपके प्रभाव में वृद्धि होगी और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे।  परिवार व प्रेम के लिए भी समय अच्छा है । प्रेम संबंध प्रगाढ़ होने वाले हैं।  व्यापार के घर पर शनि की दृष्टि पड़ना और उस घर के स्वामी चंद्रमा का 12वें भाव में होना थोड़ा आपको मानसिक परेशानी दे सकता है। धैर्य से काम लेना होगा। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों के साथ वाद-विवाद से बचना होगा। प्रेम में ज्यादा बातूनी बनने से बचना होगा वरना आपका लव पार्टनर आपसे दूर जा सकता है।  विवाह योग्य युवक-युवतियों को मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा और घर में शहनाई बजेगी।

जून: इस महीने शनि चंद्रमा का विष योग व शनि की दृष्टि स्वास्थ्य स्थान पर पड़ना ज्यादा बढ़िया नहीं कहा जा सकता । शनि का भी वक्री होना व बृहस्पति का भी इस महीने वक्री होना शुभ फलों में कमी करेगा । स्वास्थ्य व कैरियर के क्षेत्र में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा लेकिन निवेश के लिए समय बढ़िया रहने वाला है और आप नये प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।  वाहन और फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं । नौकरी पेशा जातकों को इस समय के दौरान थोड़ा धैर्य के साथ काम करना होगा। अपने उच्चाधिकारियों के साथ बेहतर संबंध बनाने की कोशिश करनी होगी। कोई ऐसा कार्य भी बन सकता है, जिसके प्रति आप अब निराश हो गए थे। उपहार के आदान-प्रदान के अवसर भी आएंगे । अधिक मसालेदार और वसायुक्त भोजन से परहेज करना आपके लिए बेहतर रहेगा । गूढ़ विधाओं में आपकी रूचि बढ़ सकती है। इस राशि के विद्यार्थी पढ़ाई के लिए अपने घर से बाहर जा सकते हैं या पढ़ाई में अधिक पैसे की जरूरत पड़ सकती है। जिसे चाहते हैं , उसे प्रपोज करने के लिए यह महीना सबसे उपयुक्त है।

जुलाई:  इस महीने जो लोग कार्यक्षेत्र में हैं यानी जॉब करते हैं, उनके लिए समय थोड़ा संघर्षपूर्ण रह सकता है लेकिन प्रेम संबंधों और दांपत्य जीवन के लिए यह महीना शानदार रहने वाला है क्योंकि सूर्य का राशि परिवर्तन करके मिथुन राशि में आना और मंगल का शुक्र के साथ कंबीनेशन बनना रोमांस के मौके देगा। इस महीने अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अच्छी गुडविल बनानी होगी और उनकी नाराजगी से बचना होगा। कार्यालय में सहयोगियों के साथ वाद-विवाद से दूर रहना भी आपके हित में रहेगा। अगर आप नए रिश्ते की तलाश कर रहे हैं तो आपको खुशखबरी मिलेगी, ऐसी आप उम्मीद कर सकते हैं । उपहार के आदान-प्रदान के अवसर भी आएंगे । संबंधियों का घर में आगमन होगा, जिससे आप प्रसन्नता महसूस करेंगे । सामाजिक गतिविधियों में भी इस महीने आप बढ़-चढ़कर भाग लेंगे । विदेश यात्रा का योग भी है। धन की आमद बढ़िया रहेगी लेकिन वाहन आपको सावधानी से चलाना होगा और बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल करते समय पूरी एहतियात बरतनी होगी। जो लोग बिजनेस में हैं, उनके लिए समय बढ़िया रहेगा। आय के नए स्रोत भी बन सकते हैं । घर में बुजुर्गों की सेहत नरम- गरम रहेगी । पारिवारिक कार्य में आपकी पूछ-परख बढ़ेगी।

अगस्त: इस महीने सूर्य राशि परिवर्तन करके आपकी कुंडली के चतुर्थ भाव यानि सुख स्थान में कर्क राशि में आएंगे और बुध के साथ बैठेंगे । इन दोनों ग्रहों का कंबीनेशन आपके कैरियर को आगे ले जाने वाला होगा । आपको प्रसिद्धि मिलेगी । अफसर आप पर मेहरबान रहेंगे। कार्यस्थल पर आपकी धाक बनेगी।  यही नहीं, देव गुरु बृहस्पति का वक्री होकर कुंभ राशि में बिजनेस के घर को देखना व प्रेम के घर पर दृष्टि डालना ज्योतिष की दृष्टि से अच्छा समय कहलाता है। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय बहुत शानदार रहने वाला है। आप अपने आप में एक नई ऊर्जा महसूस करेंगे, जिससे आपके कार्य करने की रफ्तार बढ़ेगी। ग्रहों की चाल आपके अनुकूल होने से इस दौरान आपको मनचाहा ट्रांसफर मिलने के योग भी बनेंगे , जिससे आपको धन लाभ भी होगा। अगर आप नौकरी में बदलाव की सोच रहे हैं तो आपका यह फैसला आपके जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा । यदि आप पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं तो इसमें आपको अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे। आप कोई बड़ा निवेश भी कर सकते हैं, जिससे आपको फायदा पहुंचेगा। समाज में आप का यश और मान बढ़ेगा।

सितंबर: कन्या राशि वालों के लिए सितंबर महीना बहुत अच्छे नतीजे देने वाला है। लग्न के स्वामी बुध का शुक्र के साथ सुख-संपत्ति स्थान में बैठना नीच भंग राजयोग भी बनाएगा और वक्री बृहस्पति का भाग्य स्थान में बैठकर पराक्रम स्थान को देखना आपके पराक्रम को बढ़ाएगा। इसी महीने सूर्य गोचर करके अपने घर में आएंगे और पराक्रम भाव का स्वामी बनेंगे यानी कुल मिलाकर ग्रहों का कंबीनेशन इस महीने आप की वित्तीय स्थिति को भी मजबूत करेगा । इनकम के नए स्रोत भी बनाएगा । कार्यस्थल पर आपके प्रभाव को भी बढ़ाएगा।  आप की विदेश यात्रा का योग भी बनाएगा। किसी पुराने रोग से राहत मिलेगी। रिश्तो में प्रगाढ़ता आएगी लेकिन अनैतिक संबंधों से बचना आपके लिए हितकर रहेगा। मकान, दुकान या प्रॉपर्टी को लेकर खर्च करना पड़ सकता है। परिवार की महिलाओं के बीच थोड़ी अनबन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है लेकिन महीने के अंत तक यह खटास खत्म हो जाएगी।  पिता के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और परिवार में कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। विद्यार्थियों के लिए समय शुभ है और किसी प्रतिष्ठित संस्थान में दाखिला लेने का सपना पूरा हो सकता है।

अक्टूबर: अक्टूबर के महीने में आपको कई आर्थिक लाभ मिलने वाले हैं क्योंकि लग्न का स्वामी बुध त्रिकोण में जाकर एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएगा और नौकरी पेशा लोगों को तरक्की के मौके देगा। आपके प्रेम जीवन में स्थिरता आएगी और आपको जीवन जीने के अच्छे तरीके सीखने का मौका मिलेगा । जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है । विवाह योग्य संतान के लिए शादी का प्रस्ताव आ सकता है।  संतान पक्ष से खुशी मिलने वाली है । संतान को उचित शिक्षा दिलवाने के लिए आप इस महीने कर्ज भी दे सकते हैं लेकिन शेयर बाजार में आप इस महीने निवेश नहीं करें तो बेहतर रहेगा। इस महीने आप सभी परिस्थितियों का भी पूरी मजबूती के साथ सामना करेंगे लेकिन आपको यह सलाह दी जाती है कि अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का प्रयास करें और खान-पान में विशेष सावधानी रखें। सामाजिक आयोजनों में आपकी प्रशंसा होगी। पारिवारिक कार्यों में आपकी पूछ बढ़ेगी। वाहन सावधानी से चलाना होगा और फिजूलखर्ची पर आपको लगाम लगानी होगी।  जो लोग तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें इस महीने काफी लाभ मिलेगा और आगे बढ़ने के मौके भी मिलेंगे।

नवंबर: यह महीना आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। सूर्य का राशि गोचर करके तुला राशि में आकर नीच का हो जाना आपके कॉन्फिडेंस लेवल को थोड़ा कम कर सकता है। जिसका आपकी कार्यक्षमता पर भी प्रभाव पड़ेगा  लेकिन आपको धैर्य से काम लेना होगा। व्यापार व कार्यक्षेत्र दोनों में आपको कई नए मौके मिलने वाले हैं, जिनका आपको भरपूर फायदा उठाना होगा। इस महीने आर्थिक निवेश थोड़ा सोच-समझ कर करें।  स्वास्थ्य को लेकर कुछ उतार-चढ़ाव आएंगे। पेट से संबंधित विकार हो सकते हैं। डाइटिशियन की सलाह भी लेनी पड़ सकती है। मनचाहा ट्रांसफर चाह रहे हैं तो अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। वाहन या नया फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं। आपके जीवनसाथी को उसके कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिल सकती है। रचनात्मक कार्य मन को संतुष्टि प्रदान करेंगे । शत्रुओं पर विजय हासिल करेंगे। घर-परिवार को समय देंगे तो पूरे परिवार का आपको सहयोग मिलेगा। कला, संगीत, साहित्य, लेखन व खेल जगत से जुड़े जातकों को उपलब्धियां हासिल होगी । पैतृक संपत्ति की प्राप्ति की भी संभावना बन रही है। घूमने-फिरने का कार्यक्रम भी आप बना सकते हैं। संतान को कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है।

दिसंबर: दिसंबर महीना कन्या राशि वालों के लिए बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि सूर्य का गोचर वृश्चिक राशि में सुख स्थान पर होगा । धन के स्वामी बुध के साथ सूर्य के बैठने से बुधादित्य योग भी बनेगा, जो आपके कैरियर को चमकाएगा । बिजनेस के लिए भी समय शानदार रहेगा।  पराक्रम में वृद्धि होगी। आपके अतीत में किए गए अच्छे कार्यों को समाज में मान्यता मिलेगी । आपको कोई पुरस्कार भी मिलने के योग बन रहे हैं । स्वास्थ्य के लिए समय थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला हो सकता है । सेहत का ध्यान रखें। विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं। आपको गुप्त तरीकों से भी धन लाभ होगा। शेयर मार्केट से भी आपको फायदा होने वाला है । विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे और आप कोई रिश्ता फाइनल भी कर देंगे।  जिससे परिवार में खुशी का माहौल बनेगा। कार्यस्थल पर किसी महिला सहकर्मी से थोड़ा विवाद हो सकता है, जिससे आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है । आपको ऐसी स्थिति से बचना होगा और विवाद को टालना होगा। जो विद्यार्थी किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे हैं, उन्हें सफलता तो प्राप्त होगी लेकिन विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना पूरा करने में अभी थोड़ा समय लग सकता है। आईटी सेक्टर से जुड़े विद्यार्थियों को विशेष सफलता मिलने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। परिवार में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन भी होगा ।


गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!