Ahoi Ashtami: आज पूजा के दौरान माताएं रखें इन नियमों का ख्याल, संतान का जीवन बना रहेगा खुशहाल

Edited By Prachi Sharma,Updated: 05 Nov, 2023 09:58 AM

ahoi ashtami

कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को अहोई अष्टमी के रूप मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन अपने पुत्रों की दीर्घायु तथा सौभाग्य के लिए

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ahoi Ashtami: कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को अहोई अष्टमी के रूप मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन अपने पुत्रों की दीर्घायु तथा सौभाग्य के लिए माताएं निर्जला व्रत करती हैं। अहोई अष्टमी पर्व वास्तव में माता और पुत्र के बीच प्रेम का परिचायक है। यदि निःसंतान महिलाएं इस व्रत को करें तो उन्हें भी पुत्र की प्राप्ति होती है।

Ahoi Ashtami Muhurat अहोई अष्टमी मुहूर्त

आचार्य हिमानी जौली के अनुसार इस बार अहोई अष्टमी 5 नवंबर यानि आज मनाई जाएगी। अष्टमी तिथि 4-5 नवंबर को अर्द्धरात्रि बाद 12.59 बजे आरंभ होगी तथा उसका समापन 6 नवंबर को प्रातः 3.18 बजे होगा। इस बार पूजा का मुहूर्त 5 नवंबर को सायं 5.33 बजे से 6.52 बजे तक रहेगा।

PunjabKesari Ahoi Ashtami

अहोई अष्टमी पर बन रहा रवि पुष्य योग का स्वयं सिद्ध मुहूर्त

पंचांग के अनुसार इस बार अहोई अष्टमी पर रवि पुष्य नक्षत्र का भी शुभ संयोग बन रहा है। इस दिन सुबह 6.36 बजे से सुबह 10.29 बजे तक रवि पुष्य नक्षत्र रहेगा। साथ ही सुबह 6.36 बजे से 10.29 बजे तक सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। इन मुहूर्तों में किए जाने वाले सभी कार्य स्वयंसिद्ध होते हैं।

Worship like this on Ashtami fast ऐसे करें अष्टमी व्रत पर पूजा

सुबह जल्दी उठकर स्नान कर भगवान की पूजा करें तथा पुत्र की दीर्घायु और सौभाग्य की कामना से अहोई अष्टमी व्रत का संकल्प करें। संकल्प के बाद मां पार्वती की पूजा कर साही तथा उसके सात पुत्रों की दीवार पर तस्वीर बनाएं।

अब उनके सामने चावल, मूली, सिंघाड़ा आदि पूजन सामग्री रख कर अहोई अष्टमी की कथा सुनें। दिन में निर्जला व्रत करें और शाम को चित्रों की पूजा कर तारों को अर्ध्य दें। इससे पुत्रों को सौभाग्य प्राप्त होता है।

PunjabKesari Ahoi Ashtami

Do not do these things on Ahoi Ashtami अहोई अष्टमी पर न करें ये कार्य

पारंपरिक रूप से अहोई अष्टमी पर कुछ कार्यों को करने की स्पष्ट मनाही की गई है। ऐसा करने पर पूजा का फल नष्ट हो जाता है। इस दिन सुई, कील, चाकू जैसी नुकीली या धारदार वस्तुओं का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

साथ ही इस दिन किसी भी अनाथ, बुजुर्ग, भिखारी, रोगी, दिव्यांग आदि का मजाक भी नहीं उड़ाना चाहिए। विशेषकर घर के बड़ों को अपमानित करना या उनके साथ झगड़ा करना पूजा के पूरे फल को नष्ट कर देता है।

PunjabKesari Ahoi Ashtami

आचार्य हिमानी शास्त्री
ज्योतिष एवं वैदिक देवस्थापति
dr.himanij@gmail.com

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!