राजस्थान में 'लू' लगने से पांच लोगों की मौत, बाडमेर में पारा 49 डिग्री के करीब

Edited By Yaspal,Updated: 24 May, 2024 12:30 AM

five people died due to heat wave in rajasthan

राजस्थान में भीषण गर्मी ने सामान्य जनजीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है और कथित तौर पर लू लगने (हीट स्ट्रोक) से पांच लोगों की मौत की सूचना है। मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर में गुरूवार को अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो इस गर्मी के...

नेशनल डेस्कः राजस्थान में भीषण गर्मी ने सामान्य जनजीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है और कथित तौर पर लू लगने (हीट स्ट्रोक) से पांच लोगों की मौत की सूचना है। मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर में गुरूवार को अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो इस गर्मी के मौसम में सबसे अधिक है। अधिकारियों ने बताया कि खैरथल जिले में पांच मोर मृत मिले हैं। मौसम विभाग ने अनेक जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी यानी ‘रेड अलर्ट' जारी किया हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार, गुरूवार को बाड़मेर सबसे अधिक गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। फलौदी में अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री, फतेहपुर में 47.6 डिग्री, जैसलमेर में 47.5 डिग्री, जोधपुर में 47.4 डिग्री, जालौर में 47.3 डिग्री, कोटा में 47.2 डिग्री, चूरू में 47 डिग्री, डूंगरपुर में 46.8 डिग्री, बीकानेर में 46.5 डिग्री, श्रीगंगानगर में 46.1 डिग्री, भीलवाड़ा में 46 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

विभाग के अनुसार राज्य के अन्य इलाकों में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 42.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। वहीं बीती रात राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार फलौदी में बीती रात तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 8.8 डिग्री अधिक है। राज्य के अन्य स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस तक अधिक दर्ज किया गया है। राज्य में कथि तौर पर लू लगने के कारण पांच लोगों की मौत हो गई।

जालोर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमा शंकर भारती ने बताया कि आज अलग-अलग स्थानों से एक महिला सहित चार लोगों को जालोर जिला अस्पताल लाया गया जहां चिकित्सकों ने बताया कि उनकी मौत पहले ही हो चुकी थी। उन्होंने कहा, ‘‘संभवत: लू लगने के कारण मौत हुई होगी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में वास्तविक कारण का पता चल सकेगा।'' उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में बृहस्पतिवार को एक महिला कमला देवी (40), दो अन्य चूना राम (60), पोपट राम (30) और एक अज्ञात व्यक्ति को लाया गया जिनकी मौत पहले ही हो चुकी थी।

वहीं बालोतरा जिले के पचपदरा थाना क्षेत्र में बुधवार को बाड़मेर रिफाइनरी में काम करने वाले दो युवक सहिंदर सिंह (41) और सुरेश यादव बेहोश हो गये जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने बताया कि सहिंदर सिंह की उपचार के दौरान मौत हो गई, वहीं सुरेश यादव का उपचार जारी है। खैरथल जिले के इस्माइलपुर गांव में पांच मोर मृत पाए गए और इसका कारण अत्यधिक गर्मी बताया जा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के लोगों को इस भीषण गर्मी से अभी राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। आगामी 72 घंटों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में और दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना है। वहीं अगले पांच दिन राज्य के अनेक स्थानों पर तीव्र लू चलने और कहीं-कहीं उष्ण रात्रि का दौर जारी रहेगा। विभाग ने इसके लिए ‘रेड अलर्ट' जारी किया है।

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!