आज से शुरू हो रहा है बजरंगबली को समर्पित ज्येष्ठ मास, 1 महीने तक न करें ये 5 काम

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 24 May, 2024 12:26 PM

24 मई से ज्येष्ठ का पावन महीना शुरू होने जा रहा है। जो कि 22 जून को समाप्त होगा। इस माह में हनुमान जी, वरुण देव और सूर्य देव की पूजा करने का विधान है। धार्मिक दृष्टि से ये महीना बेहद खास महत्व रखता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Jyeshtha maas- 24 मई से ज्येष्ठ का पावन महीना शुरू होने जा रहा है। जो कि 22 जून को समाप्त होगा। इस माह में हनुमान जी, वरुण देव और सूर्य देव की पूजा करने का विधान है। धार्मिक दृष्टि से ये महीना बेहद खास महत्व रखता है। इस महीने में किए गए दान, स्नान और पूजा-पाठ को अत्यंत फलदायी माना जाता है। इस माह में विशेष तौर पर हनुमान जी और सूर्यदेव की आराधना करने से जीवन में सौभाग्य की प्राप्ति होती है। ज्येष्ठ माह में कुछ कार्यों को करना वर्जित माना गया है। कहते हैं कि ज्येष्ठ माह में इन कामों को करने से जीवन की सारी सुख-समृद्धि व संपन्नता चली जाती है, तो आइए जानते हैं ज्येष्ठ माह के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Jyeshta month: ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष का होने वाला है प्रारम्भ, पाएं लक्ष्मी जी की कृपा

Narad Jayanti: भक्त की पुकार को भगवान तक पहुंचाते हैं देवर्षि नारद

Narad Jayanti: नारद जयंती के शुभ अवसर पर पढ़ें ये कथा

आज का पंचांग- 24 मई, 2024

Narad Jayanti: आज मनाई जाएगी नारद जयंती, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

आज का राशिफल 24 मई, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा  

Tarot Card Rashifal (24th May): टैरो कार्ड्स से करें अपने भविष्य के दर्शन

लव राशिफल 24 मई - तेरी आंखियों से शहर में यारा सब इंतज़ाम है...

आज से शुरू हो रहा है बजरंगबली को समर्पित ज्येष्ठ मास, 1 महीने तक न करें ये 5 काम

PunjabKesari Jyeshtha maas

सबसे पहला नियम ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ज्येष्ठ के महीने में अपने बड़े पुत्र या फिर पुत्री का विवाह नहीं करना चाहिए। इसे शुभ नहीं माना गया है।

दूसरे नियम के बारे में बात करें तो धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ज्येष्ठ के इस पावन महीने में लहसुन, बैंगन और राई का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस महीने में इन चीजों को जो कोई भी व्यक्ति खाता है तो उसको स्वास्थ्य से संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं इस महीने इन चीजों का सेवन करने से ग्रह दोष लगता है।

PunjabKesari Jyeshtha maas

तो वही आपको बता दें कि ज्येष्ठ माह में जल के देवता वरुण देव की पूजा की जाती है। ऐसे में इस महीने में भूलकर भी पानी की बर्बादी नहीं करनी चाहिए। वहीं इस महीने में गर्मी की वजह से नदी और तालाब का पानी सूख कर कम हो जाता है। जिसके चलते इस दौरान लोगों को पानी की कमी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप इस महीने में पानी की बर्बादी करते हैं तो इससे आपको जीवन में कई कष्ट झेलने पड़ते हैं। इतना ही नहीं ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि पानी की बर्बादी से धन की हानि होती है। ऐसे में यदि आप भी जल की बर्बादी करते हैं खासतौर पर इस माह में तो गरीबी को घर में प्रवेश करने से कोई भी रोक नहीं पाता है।

PunjabKesari hanuman g

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले प्रत्येक मंगलवार का विशेष महत्व होता है। इसे बड़ा मंगल के नाम से भी जाना जाता है। कहते हैं कि इस महीने के प्रत्येक मंगलवार को किसी को भी पैसे उधार देने से बचना चाहिए क्योंकि माना जाता है कि इस दिन उधार दिए गए पैसों के वापिस मिलने की संभावना कम होती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ज्येष्ठ माह में अगर कोई व्यक्ति आपके घर के द्वार पर आकर जल और अन्न की मांग करता है तो उसे निराश न करें।

यदि आप जीवन में तमाम सुख चाहते हैं तो ज्येष्ठ के महीने में ये सभी कार्य करने से बचें।

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!