जानिए भगवान शिव और माता पार्वती की पुत्री अशोक सुंदरी के बारे में

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 21 Jan, 2024 11:53 AM

ashok sundari

भगवान शिव और पार्वती जी के पुत्र कार्तिकेय और गणेश जी के बारे में तो सभी को पता है, लेकिन उनकी एक पुत्री भी थी, जिनका नाम अशोक सुंदरी है

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

The Story of Ashok Sundari: भगवान शिव और पार्वती जी के पुत्र कार्तिकेय और गणेश जी के बारे में तो सभी को पता है, लेकिन उनकी एक पुत्री भी थी, जिनका नाम अशोक सुंदरी है, इसकी जानकारी कम लोगों को ही होगी। इनके बारे में पद्म पुराण में लिखा गया है। एक बार माता पार्वती द्वारा विश्व में सबसे सुंदर उद्यान दिखाने के आग्रह से भगवान शिव पार्वती को नंदनवन ले गए। वहां माता को कल्पवृक्ष से लगाव हो गया और उन्होंने उस वृक्ष को ले लिया। कल्पवृक्ष मनोकामना पूर्ण करने वाला वृक्ष है।

PunjabKesari The Story of Ashok Sundari

माता पार्वती ने अपने अकेलेपन को दूर करने हेतु उस वृक्ष से यह वर मांगा कि उन्हें एक कन्या प्राप्त हो, तब कल्पवृक्ष द्वारा अशोक सुंदरी का जन्म हुआ। वह उस वृक्ष को लेकर कैलाश आ गईं। अ+शोक अर्थात सुख। माता पार्वती को सुखी करने हेतु ही उनका निर्माण हुआ था और वह अत्यंत सुंदर थीं, इसी कारण इन्हें सुंदरी कहा गया। वह भगवान शिव और माता पार्वती की बेटी हैं तथा भगवान कार्तिकेय से छोटी, किंतु गणेश जी से बड़ी हैं। माता पार्वती ने कन्या को वरदान दिया कि उनका विवाह देवराज इंद्र जितने शक्तिशाली युवक से होगा।

एक बार अशोक सुंदरी अपनी दासियों के साथ नंदनवन में विचरण कर रही थीं, तभी वहां हुंड नामक राक्षस का प्रवेश हुआ, जो अशोक सुंदरी की सुंदरता से मोहित हो गया तथा उसने विवाह का प्रस्ताव किया, लेकिन अशोक सुंदरी ने अपने वरदान और विवाह के बारे में बताया कि उनका विवाह नहुष से ही होगा।

PunjabKesari The Story of Ashok Sundari

यह सुनकर राक्षस ने कहा कि वह नहुष को मार डालेगा। ऐसा सुनकर अशोक सुंदरी ने राक्षस को श्राप दिया कि जा दुष्ट तेरी मृत्यु नहुष के हाथों ही होगी। यह सुनकर वह राक्षस घबरा गया, तब उसने राजकुमार नहुष का अपहरण कर लिया लेकिन नहुष को राक्षस हुंड की एक दासी ने बचा लिया।

महर्षि वशिष्ठ के आश्रम में नहुष बड़ा हुआ तथा आगे जाकर उसने हुंड का वध किया। इसके बाद नहुष तथा अशोक सुंदरी का विवाह हुआ। विवाह के बाद अशोक सुंदरी ने ययाति जैसे वीर पुत्र को जन्म दिया।

PunjabKesari The Story of Ashok Sundari  

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!