कैसे प्राप्त होती है सफलता, आचार्य चाणक्य से जानें

Edited By Jyoti,Updated: 22 Jul, 2021 02:45 PM

chanakya niti in hindi

जब से देश में कोरोना ने एंट्री ली है, तब से जहां एक तरफ लोगों की सेहत पर बहुत प्रभाव पड़ा है तो वहीं दूसरी तरफ देेश में लोगों के कामकाज भी बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुए। ऐसे में बहुत से लोग हिम्मत हार गए

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जब से देश में कोरोना ने एंट्री ली है, तब से जहां एक तरफ लोगों की सेहत पर बहुत प्रभाव पड़ा है तो वहीं दूसरी तरफ देेश में लोगों के कामकाज भी बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुए। ऐसे में बहुत से लोग हिम्मत हार गए हैं। कोरोना के इस समय में अगर आपके जीवन में ऐसा कुछ घटित हुआ है, तो आपके लिए इस आर्टिकल में बेहद जरूरी जानकारी दी गई है। जी हां, इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि चाणक्य द्वारा बताई गई कुछ ऐसी बातें, जिन्हें अपनाने वाला व्यक्ति सफलता को जरूर हासिल करता है। तो आइए जानते हैं- 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जीवन में सफलता कभी भी आसानी से प्राप्त नहीं होती। बड़े से बड़े व्यक्ति को इसे पाने के लिए खूब मेहनत करनी पड़ती है। चाणक्य का मानना है कि जिस प्रकार से एस साधु अपनी साधना के प्रति गंभीर रहता है, ठीक उसी तरह लक्ष्य के प्रति व्यतक्ति को समर्पित रहना चाहिए। सफलता किसी भी क्षेत्र में संबंधित हो सकती है, परंतु इन लक्ष्य को प्राप्त करने का का मार्ग एक ही है वो है मेहनत। 

चाणक्य के अनुसार बिना कठोर परिश्रम के कोई भी व्यक्ति सफलता प्राप्त कर सकता। जो व्यक्ति इस बात को अच्छे ढंग से समझ लेता है, उसे शीघ्र सफलता प्राप्त होती है। इसके विपरीत जो लोग परिश्रम का विकल्प तलाशने में समय व्यर्थ करते हैं, वह अपने जीवन में सफलता से कोसों दूर रहते हैं। धार्मिक शास्त्रों में भी वर्णन मिलता है परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है। मेहनत करने वालों को अपने जीवन में सदैव लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

इसके अतिरिक्त आचार्य चाणक्य कहते हैं जो व्यक्ति अपने आसपास मौजूद सीमित संसाधनों का प्रयोग अपनी सफलता के लिए करता है, उसे कभी निराशा नहीं होती है।

ये लोग अपने जीवन में बड़ी सफलता प्राप्त करते हैं। चाणक्य के अनुसार सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी बात होती है लगन और समर्पण। जब तक किसी व्यक्ति में लगन और समर्पण की भावना जागृत नहीं होती,  तब तक कितने ही अच्छे संसाधन उपलब्ध करा दिए जाएं, उस व्यक्ति को सफलता प्राप्त नहीं होती। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!