इस जगह न रखें झाड़ू, पूरा परिवार हो जाएगा तबाह

Edited By Jyoti, Updated: 10 Jun, 2022 05:48 PM

facts related jhadu according to vastu shastra

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है। सधारण सा दिखने वाला झाड़ू हमारी घर की स्थिति पर खास असर डालता है। बता दें, झाड़ू घर में किस स्थान पर पड़ा है इसका प्रभाव हमारी आर्थिक स्थिति प

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है। सधारण सा दिखने वाला झाड़ू हमारी घर की स्थिति पर खास असर डालता है। बता दें, झाड़ू घर में किस स्थान पर पड़ा है इसका प्रभाव हमारी आर्थिक स्थिति पर पड़ता है। लेकिन हम में से कई लोग ऐसे होते हैं जो झाड़ू को नजरअंदाज करते हैं। और कहीं भी रख देते हैं जिससे धन हानि होने लगती है। तो आइए जानते हैं झाड़ू से जुड़े कुछ नियम और इसे रखने का सही स्थान, ताकि आपके घर में अन्न और धन की आवक बनी रही।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू को कभी भी खड़ा नहीं रखना चाहिए, खड़ी झाड़ू अपशगुनों का कारण मानी जाती है, इसलिए इसे हमेशा जमीन पर लेटा कर ही रखें।

वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में झाड़ू कभी नहीं रखनी चाहिए, किचन में झाड़ू और पोछे को रखना घर में अन्न की कमी को दर्शाता है। घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

ये भी कहा जाता है कि झाड़ू को धन की तरह ही छिपाकर रखना चाहिए। झाड़ू को खुले में रखना अशुभ माना जाता है। इसे ऐसी जगह रखें जहां लोगों का ध्यान न जाता हो। खुले में रखी झाड़ू घर या ऑफिस की सकारात्मक ऊर्जाओं को बाहर कर देती है।

बताते चलें, झाड़ू अगर टूट जाए तो उसे तुरंत बदल लेना चाहिए। कई बार हम टूटी झाड़ू का उपयोग करते रहते हैं, लेकिन वास्तु के मुताबिक ये गलत होता है। टूटी हुई झाड़ू से घर की सफाई करना कई तरह की परेशानियों को न्योता देता है। इससे घर में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। और जब भी आप नई झाड़ू खरीदने जाए तो देख लें इस दिन शनिवार हो, इस दिन खरीदी गई झाड़ू शुभ फल देती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में झाड़ू हमेशा दक्षिण दिशा में रखना लाभकारी माना जाता है। ऐसा करने से घर में दरिद्रता कभी नहीं आती और घर की खुशी बनी रहती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी झाड़ू को उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखें क्योंकि इस दिशा में झाड़ू रखने से घर में धन नहीं आता। इसलिए पश्चिम या दक्षिण दिशा में झाड़ू रखें।

झाड़ू धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक भी मानी जाती है। शाम को झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी रूठ सकती हैं। सूर्यास्त के बाद किसी कारणवश अगर झाड़ू लगाना भी पड़े तो कूड़े या मिट्टी को घर के बाहर न फेंके, बल्कि घर के भीतर ही कूड़ेदान या किसी एक जगह पर इक्ठ्ठा कर दें। माना जाता है कि शाम के बाद घर की मिट्टी बाहर फेंकने से लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती है और घर में दरिद्रता का वास होता है।

अतः घर में बरकत के लिए झाड़ू के इन नियमों को ज़रूर ध्यान में रखना चाहिए, ताकि आप पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रही।
 

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!