Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन घर लगाएं ये पौधे, भगवान शिव भक्तों की भर देंगे झोली

Edited By Prachi Sharma,Updated: 24 Feb, 2024 07:18 AM

mahashivratri

शिव भक्तों के लिए सबसे खास दिन महाशिवरात्रि का पर्व बस कुछ दिनों में आने ही वाला है। हर शिव प्रेमी इस दिन का बेसब्री से इंतजार करता है। इस दिन हर गली शिवमय हो

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mahashivratri 2024: शिव भक्तों के लिए सबसे खास दिन महाशिवरात्रि का पर्व बस कुछ दिनों में आने ही वाला है। हर शिव प्रेमी इस दिन का बेसब्री से इंतजार करता है। इस दिन हर गली शिवमय हो जाती है। घर-घर से हर-हर महादेव की गूंज सुनाई देती है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव और मां गौरा का विवाह हुआ था। महादेव की पूजा-पाठ करने के साथ इस दिन कुछ विशेष पौधें घर लाएं जाए तो जीवन सुखी हो जाता है और भगवान शिव खुश होकर अपने भक्तों की झोली को भर देते हैं। अगर आप भी सरलता के साथ भगवान को खुश करना चाहते हैं तो जानते हैं कौन से हैं वो तीन पौधें जिन्हें महाशिवरात्रि के दिन घर में लाना चाहिए।

PunjabKesari  Mahashivratri

Plant Belpatra plant at home घर में लगाएं बेलपत्र का पौधा
बेलपत्र का पौधा महादेव को बहुत ही प्रिय है। जो व्यक्ति इस पेड़ की पूजा करता है उस व्यक्ति से महादेव हमेशा खुश रहते हैं। अगर आप इस दिन घर में इस पौधे को लगाते हैं तो आपके जीवन से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। वास्तु के अनुसार बता दें कि बेल पत्र का पेड़ हमेशा उत्तर या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए। ऐसा करने से जल्द ही शुभ परिणाम देखने को मिलते हैं।

PunjabKesari  Mahashivratri

Datura plant धतूरे का पौधा
बेलपत्र की तरह धतूरे का पौधा भी महादेव को बेहद ही प्रिय है। वैसे कहा जाता है कि कांटेदार पौधे को कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए। लेकिन अगर आप इसे लगा लेते हैं तो घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। ऐसा कहते हैं कि धतूरे का पौधा विपदाओं को काटता है। पौधों को लगाते समय वसरु से जुड़ी दिशाओं को नजरअंदाज न करें। इस पेड़ को हमेशा पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए।

PunjabKesari  Mahashivratri

Mogra plant मोगरे का पौधा
ज्योतिष शास्त्र में इस पौधे को भी बहुत शुभ माना जाता है। आपको बता दें कि देवों के देव महादेव के साथ-साथ मां गौरा को भी ये पौधा बहुत प्रिय है। इस दिन अगर इसे लगाया जाए तो मां पार्वती आपके जीवन में कभी भी अन्न-धन की कमी नहीं रहने देती हैं। इसके अलावा ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में चल रही परेशानी दूर हो जाती है।

PunjabKesari  Mahashivratri

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!