Navratri: नवरात्रि के दौरान सपने में दिख जाएं ये चीजें तो समझ जाएं माता रानी हैं प्रसन्न

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 15 Apr, 2024 07:57 AM

जैसा कि सब जानते हैं चैत्र नवरात्रि शुरू हो चुकी हैं। इस दौरान हर भक्त मां की भक्ति में डूबा रहता है और पूरा दिन मां का ही ध्यान करता है और ऐसे में जब वो सोता है तो मां सपने में भी आ जाती हैं। हालांकि सपने

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Navratri 2024: जैसा कि सब जानते हैं चैत्र नवरात्रि शुरू हो चुकी हैं। इस दौरान हर भक्त मां की भक्ति में डूबा रहता है और पूरा दिन मां का ही ध्यान करता है और ऐसे में जब वो सोता है तो मां सपने में भी आ जाती हैं। हालांकि सपने देखना आम बात है और ज्यादातर लोग सपने देखते भी हैं। यहां तक की लोगों का ये भी कहना है कि सपने में हम वही चीजें देखते हैं जो पूरे दिन हमारा दिमाग सोचता रहता है लेकिन सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार नवरात्रि के दौरान मां का सपने में आना या खास चीजें सपने में दिखना खास संकेत होता है। नवरात्रि के दौरान माता रानी का सपने में आना किस बात का संकेत है तो आईए जानते हैं-

PunjabKesari navratri dreams

यदि नवरात्रि के दौरान सपने में मां दुर्गा को शेर पर सवार होकर आते हुए देखें तो यह आपके जीवन में अच्‍छे दिनों की शुरुआत का संकेत देता है। ऐसा सपना बताता है कि जीवन में सकारात्‍मकता आने वाली है और कोई सुखद बदलाव होने वाला है। साथ ही ऐसा सपना आए तो जातक को शत्रुओं पर विजय मिलती है।

सपने में सुहाग का सामान जैसे चूड़ी, सिंदूर या लाल चुनरी देखना बताता है कि आपका या तो विवाह होने वाला है और यदि विवाहित हैं तो वैवाहिक जीवन में आने वाली सारी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।

नवरात्रि के दौरान सपने में हाथी या गजराज को देखें या हाथी पर सवार मां दुर्गा को देखें तो यह संकेत है कि आपको बड़ा पद, प्रतिष्‍ठा यश मिल सकता है।

PunjabKesari navratri dreams

यदि सपने में आप मां दुर्गा को देखें तो यह बेहद शुभ संकेत है। यह सपना बताता है कि मां दुर्गा आप पर मेहरबान हैं। साक्षात मां दुर्गा की आप पर कृपा है और आपको हर दुख से निजात मिलेगी। साथ ही जीवन में हर सुख मिलेगा।

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में मां दुर्गा की मूर्ति देखना शुभ माना जाता है। जीवन में चल रही कई परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। मानसिक, शारीरिक समस्याओं से निजात मिलती है। इसके साथ ही नौकरी, व्यापार में अपार सफलता के साथ धन लाभ मिलने के आसार होते हैं।

PunjabKesari navratri dreams
सपने में मां दुर्गा का मंदिर देखना भी काफी शुभ माना जाता है। काफी समय से चली आ रही इच्छा अब पूरी हो सकती है। कई क्षेत्रों में लाभ मिल सकता है। इसके साथ ही कई तरह की मुश्किलों से निजात मिलेगी।

सपने में मां दुर्गा की आरती करते हुए देखने का मतलब है कि कोई बड़ी समस्या का समाधान मिलने वाला है। आशा की एक नई किरण उत्पन्न हो सकती है। भविष्य में आप सफलता की ओर अग्रसर होंगे। व्यापार, नौकरी, विवाह में भी लाभ मिलने के आसार हैं।

PunjabKesari navratri dreams
अगर कोई व्यक्ति मां दुर्गा को लाल वस्त्र में देखता है तो इसका मतलब है कि आपका भविष्य अच्छा होने वाला है। साथ ही संतान की ओर से भी खुशी की प्राप्ति होगी।

अगर आपको भी नवरात्रि में ये संकेत मिलें तो समझ लीजिए आप पर मां की कृपा होने वाली है और मां दुर्गा आपसे प्रसन्न हैं।

PunjabKesari navratri dreams

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!