Raksha Bandhan: राम राज्य का सुख भोगने के लिए रखें 3 बातों का ध्यान

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 08 Aug, 2022 08:17 AM

rakhi

रक्षा बंधन के त्यौहार का न केवल धार्मिक बल्कि ऐतिहासिक महत्व भी है। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में जन जागरण के लिए भी रक्षाबंधन के पर्व का उपयोग किया गया था। गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर ने बंग-भंग का विरोध

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन के त्यौहार का न केवल धार्मिक बल्कि ऐतिहासिक महत्व भी है। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में जन जागरण के लिए भी रक्षाबंधन के पर्व का उपयोग किया गया था। गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर ने बंग-भंग का विरोध करते समय रक्षाबंधन त्यौहार को बंगाल के निवासियों में पारस्परिक भाईचारे और एकता का प्रतीक बनाकर जन-जन को इस आंदोलन से जोड़ने का प्रयास किया था। महाभारत में भी उल्लेख है कि युधिष्ठिर को भगवान कृष्ण ने उनकी तथा उनकी सेना की रक्षा के लिए राखी का त्यौहार मनाने की सलाह दी थी। अनेक धार्मिक प्रसंगों में द्रौपदी द्वारा कृष्ण को राखी बांधने का उल्लेख मिलता है। राखी के इस रेशमी धागे में वह शक्ति है जिससे हर आपदा से मुक्ति मिलती है। 

PunjabKesari Raksha Bandhan 2020

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

PunjabKesari Raksha Bandhan 2020

रक्षाबंधन जीवन की मान-मर्यादा और बहन-भाई के नि:स्वार्थ प्यार का प्रतीक है। बहन की सुरक्षा के लिए प्राणों का बलिदान करना पड़े तो भी पीछे नहीं हटने का यह प्रण है।  इस राखी में कुछ आध्यात्मिक रहस्य छुपे हुए हैं। इस दिन हर बहन अपने भाई के ललाट पर तिलक लगाती है।

तिलक लगाते समय बहन भाई को स्मृति दिलाती है कि हम आत्मा रूप में भाई-भाई हैं और शरीर के संबंध से बहन-भाई। हमारा पिता अविनाशी है। इसलिए तुम अपने जीवन का दैवी गुणों से श्रृंगार कर सदैव इस संसार में अमर रहो। 

PunjabKesari Raksha Bandhan 2020

दूसरा, तिलक लगाने के बाद बहन, भाई का मुख मीठा कराती है। इसका रहस्य यह है कि तुम्हारे मुख से सदैव मीठे बोल निकलें और तुम सदैव दूसरों को मीठे वचनों की मिठाई बांटते रहो। 

तीसरा, बहन भाई की कलाई पर राखी बांधती है। इसका आध्यात्मिक रहस्य यह है कि अपनी आत्मा के अंदर विकार वश जो भी बुराइयां हैं उन्हें परमात्मा की याद व शक्तियों द्वारा भस्म कर, पवित्र रहने का और दूसरों को पवित्र बनाने का संदेश देने की प्रतिज्ञा करो। 

PunjabKesari Raksha Bandhan 2020

राखी के त्यौहार के महत्व को जानकर इन धारणाओं को अपनाएं तो हमारी यह भारत भूमि फिर से राम राज्य अर्थात स्वर्ग बन सकती है। 

PunjabKesari kundli

 

 

Trending Topics

India

South Africa

Match will be start at 02 Oct,2022 08:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!