जब गणेश जी को ठग कर ले गई बुढ़िया

Edited By Lata,Updated: 20 Feb, 2019 12:25 PM

religious story of lord ganesha

हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य देव माना गया है। हर शुभ कार्य की शुरुआत करने से पहले भगवान गणेश को पहले पूजा जाता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य देव माना गया है। हर शुभ कार्य की शुरुआत करने से पहले भगवान गणेश को पहले पूजा जाता है। ताकि हर काम बिना किसी विघ्न के पूरा हो सके। कहते हैं कि गणपति जी की अगर सच्चे मन से आराधना की जाए तो वे अपने भक्तों के सारे कष्ट दूर कर देते हैं। आज हम आपको भगवान गणेश और उनके भक्त से जुड़ी एक ऐसी पौराणिक कथा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें ये बताया गया है कि कैसे एक भक्त बुढ़िया ने अपनी चालाकी से भगवान को खुश करके जीवन का हर सुख पा लिया। तो आइए जानते है उस कथा के बारे में-
PunjabKesari, kundli tv, lord ganesha image
एक पौराणिक कथा के अनुसार किसी नगर में एक बुढ़िया रहती थी। वह बहुत ही गरीब और दृष्टिहीन थी। उसके साथ उसका एक बेटा और बहू रहते थे। वह बुढ़िया भगवान गणेश की बहुत बड़ी भक्त थी और सदैव गणेश जी की पूजा-अर्चना में लगी रहती थी। एक दिन भगवान उसकी सेवा से प्रसन्न हुए और उसे दर्शन देकर, एक वर मांगने को कहा। 
PunjabKesari, kundli tv, lord ganesha image
बुढ़िया ने कहा कि मुझे तो मांगना नहीं आता, क्या और कैसे मांगू? इस पर भगवान ने कहा आप किसी से पूछ लें या किसी का सुझाव ले लो।  

तब उस बुढ़िया ने अपने बेटे और बहू से पूछा तो उन्होंने बहुत सारा धन और पोता मांगने को कहा। तब बुढ़िया ने सोचा कि ये लोग अपने मन की बात कह रहे हैं। तब उसने विचार किया कि मेरा जीवन पता नहीं कब खत्म हो जाए तो क्यों ना मैं अपने हित के लिए कुछ मांग लूं।
PunjabKesari, kundli tv, lord ganesha wallpaper
बहुत सोचने पर बुढ़िया ने भगवान से कहा कि यदि आप मुझ पर प्रसन्न हैं तो मुझे नौ करोड़ की माया, निरोगी काया, अमर सुहाग, आंखों की रोशनी नाती-पोत और सब परिवार को सुख दें और अंत में मोक्ष प्रदान करे। 
PunjabKesari, kundli tv, lord ganesha image
यह सुनकर तब गणेश जी बोले कि माता आपने तो हमें ठग ही लिया। लेकिन फिर भी जो आपने मांगा है वचन के अनुसार सब आपको मिलेगा और यह कहकर गणेश जी अंतर्धान हो गए। उधर बुढ़िया मां ने जो कुछ मांगा वह सब कुछ मिला और उसने अपना बाकी का बचा जीवन खुशी-खुशी व्यतीत किया। 
राशिनुसार जानें, कौन से color की बिंदी लगाना आपके लिए रहेगा lucky ?(video)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!