क्या आपके बच्चे को भी लगती है बुरी नजर, यहां जानें इससे बचने के उपाय

Edited By Jyoti,Updated: 26 Jul, 2022 06:05 PM

remedies to protect babies from evil eye

हमारे आसपास दो तरह की ऊर्जा होती है, एक सकारात्मक और एक नकारात्मक। कहा जाता है जब नकारात्मक ऊर्जा किसी बच्चे या बड़े पर हावी होती है तो उसे नजर लगना कहा जाता है। अक्सर आपने सुना होगा लोग कहते हैं कि छोटे बच्चे को नजर लग जाती है जिसके

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हमारे आसपास दो तरह की ऊर्जा होती है, एक सकारात्मक और एक नकारात्मक। कहा जाता है जब नकारात्मक ऊर्जा किसी बच्चे या बड़े पर हावी होती है तो उसे नजर लगना कहा जाता है। अक्सर आपने सुना होगा लोग कहते हैं कि छोटे बच्चे को नजर लग जाती है जिसके कारण वह अधिक रोने लगता है, कोई बीमार हो जाता है, कुछ बच्चे इसके चलते अधिक चिढ़चिढ़े हो जाते हैं। बहुत से लोग जो इन बातों पर विश्वास करते हैं, और इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं लेकिन इस दौरान कौन से उपाय करना लाभदायक होता है इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे उपाय जो किसी को भी लगी बुरी नजर का प्रभाव कम कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये उपाय न केवल बच्चों आदि को लगी बुरी नजर को दूर करते हैं बल्कि गर्भवती महिलाओं व बड़े-बुजूर्ग को लगी नजर का दुष्प्रभाव दूर करते हैं। तो अगर आपके घर में किसी को नजर दोष सता रहा है तो आपको बता दें आगे दिए गए उपाय आपके लिए काफी फायेदमंद साबित हो सकते हैं। तो चलिए बिना देर किए हुए जानते हैं क्या हैं ये खास उपाय, जो आपकी परेशानियां को दूर कर सकते हैं। 
PunjabKesari, Nazar Dosh, नजर दोष, Evil Eye
इन उपायों की मदद से पा सकते हैं नजर दोष के दुष्प्रभाव से छुटकारा- 
अक्सर देखा जाता है कि छोटी बच्चे बहुत जल्दी नजर दोष का शिकार हो जाते हैं ऐसे में वास्तु व ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि दो सूखी लाल मिर्च, थोड़ा नमक, सरसों के कुछ दाने लेकर बच्चे के सिर के ऊपर से नीचे की ओर तीन बार घुमाएं। इसके बाद सारी सामग्री को जला दें।ऐसा माना जाता है जैसे-जैसे सामग्रियां जलती जाती है, बच्चे के ऊपर से बुरी नजर का प्रभाव कम हो जाता है।

बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए एक रूई की बाती को सरसों तेल में डुबो दें इसके बाद उस बाती को बच्चे के ऊपर से तीन बार नीचे उतारें और बिना टोक-टाक किए बाती को जला दें। ऐसा माना जाता है कि जब बाती पूरी तरह जलकर समाप्त हो जाती है तो नजर खुद उतर जाती है।
PunjabKesari, Batti, रुई की बत्ती
1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari
ध्यान रखें कि किसी की भी नजर उतारने का सही समय रात को ही होता है। साथ ही इस बात पर भी गौर करें कि जब भी आप किसी पार्टी, फंक्शन या किसी भी प्रसंग में जाकर आए हैं तो घर आकर सबसे पहले बच्चों की नज़र उतारें।

अच्छा-खासा चल रहा कारोबार अचानक ठप पड़ जाए तो ऐसे में दुकान में नींबू-मिर्च टांग देने चाहिए। कहा जाता है इससे नजरदोष के साथ वहां मौजूद वास्तुदोष भी दूर हो जाता है। परंतु ध्यान दें इस टोटके को केवल मंगलवार और शनिवार के ही दिन करें।
PunjabKesari, नींबू मिर्च, Nimbu Mirch
इसके अतिरिक्त व्यापार पर नजर दोष को दूर करने के लिए चार लोहे की कीलें लेकर कार्यस्थल पर ठोंक दें। ऐसा कहा जाता है कि इससे व्यापार में लगी बुरी नजर का असर खत्म हो जाताा है। 

बात करें गर्भवती महिलाओं की तो इन्हें बुरी नजर से बचने के लिए गोबर के छोटे दिए में गुड़ का टुकड़ा व रूई डालकर जलाएं और उसे दरवाजे के बीच रख दें। ऐसा करने से बुरी नजर का दोष दूर खत्म होता है। 
PunjabKesari, Jaggery, गुड़

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!