स्कंद षष्ठी: जानें, व्रत कथा और पूजन विधि

Edited By Jyoti,Updated: 12 Jan, 2019 03:08 PM

skanda sashti special

हिंदू पंचांग के अनुसार 12 जनवरी 2019 को स्कंद षष्ठी का पर्व मनाया जाएगा। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव के पुत्र कार्तिकेय की पूजा की जाती है। अगर शास्त्रों पर नज़र डालें तो उनमें इस दिन का कुछ अलग ही महत्व देखने पढ़ने को मिलता...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू पंचांग के अनुसार 12 जनवरी 2019 को स्कंद षष्ठी का पर्व मनाया जाएगा। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव के पुत्र कार्तिकेय की पूजा की जाती है। अगर शास्त्रों पर नज़र डालें तो उनमें इस दिन का कुछ अलग ही महत्व देखने पढ़ने को मिलता है। वैसे तो ये पर्व भारत के अलग-अलग हिस्सों में मनाया जाता है परंतु इस त्यौहार की अधिकतर धूम दक्षिण भारत में देखने को मिलती है। यहां भगवान कार्तिकेय को मुरुगन के वान से जाना जाता है, वो इसलिए क्योंकि इनका वाहन मोर है।
PunjabKesariबहुत कम लोग जानते होंगे परंतु बाकी त्यौहारों की तरह इस त्यौहार का भी बहुत महत्व है। बता दें कि भगवान कार्तिकेय को युद्ध का राजा माना जाता है यही कारण था कि देवताओं ने इन्हें अपना सेनापति नियुक्त किया था। जैसे हिंदू धर्म के सभी त्योहार अच्छी की बुराई पर जीत का प्रतीक माने जाते हैं ठीक वैसे ही स्कंद पष्ठी भी बुराई पर अच्छाई का प्रतीक माना जाता है। कहा जाता है कि इनके आशीर्वाद से मान सम्मान, प्रतिष्ठा और विजय प्राप्त होती है।
PunjabKesariइस शुभ अवसर पर भगवान शिव और माता पार्वती की भी पूजा की जाती है। परंतु सबसे पहले इसमें स्कंद देव (कार्तिकेय) की स्थापना करके पूजा की जाती है और साथ ही अखंड दीपक जलाए जाते हैं। वहीं, भक्तों द्वारा स्कंद षष्ठी का पाठ किया जाता है। भगवान को स्नान कराया जाता है, उसके बाद नए वस्त्र पहनाए जाते हैं फिर विधिपूर्वक की पूजा कर भोग लगाया जाता है।
PunjabKesariइस दिन कुछ कामों को करने की मनाही होती है। अगर इस दिन ये काम किए जाए तो इसका अंजाम बहुत बुरा भुगतना पड़ता है। जैसे कि हम सब जानते हैं कि पूजा की कई अलग-अलग विधियां होती हैं, इनकी पूजन विधि में भी कुछ खास नियम का अपनाया जाना बहुत आवश्यक माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार ध्यान इस दिन भगवान क्रार्तिकेय की पूजा करने से पहले मांस, शराब, प्याज, लहसुन का त्याग कर देना चाहिए और साथ ही इसमें ये भी कहा गया है कि ब्रह्मचर्य का संयम रखना बहुत ज़रूरी होता है। ध्यान रहें कि किसी भी खास काम की सिद्धि के लिए इस समय कि गई पूजा-अर्चना सबसे ज्यादा फलदायी मानी जाती है।

स्कंद षष्ठी के दिन करें इन मंत्रों का जाप-
ज्योतिष की मानें को अगर इन मंत्रों के साथ भगवान की पूजा करना बहुत फलदायक होती है।
PunjabKesari

“ॐ तत्पुरुषाय विधमहे: महा सैन्या धीमहि तन्नो स्कंदा प्रचोदयात” “ॐ शारवाना-भावाया नम: ज्ञानशक्तिधरा स्कंदा वल्लीईकल्याणा सुंदरा, देवसेना मन: कांता कार्तिकेया नामोस्तुते”
क्या होता है कुंडली में नाड़ी दोष, जाने यहां ? (VIDEO)

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!