क्यों पूजा में होता चावलों का प्रयोग, क्या है इसके पीछे का रहस्य ?

Edited By Jyoti,Updated: 28 May, 2019 06:04 PM

why people use rice in god worship and what its significance

हिंदू धर्म में की जाने वाली पूजा-अर्चना में अनेक तरह की सामग्री का उपयोग होता है। इस सामग्री में अक्षत यानि चावल का बहुत अहम रोल रहता है। कहा जाता है हर प्रकार के पूजन आदि में इसका प्रयोग आवश्यक होता

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म में की जाने वाली पूजा-अर्चना में अनेक तरह की सामग्री का उपयोग होता है। इस सामग्री में अक्षत यानि चावल का बहुत अहम रोल रहता है। कहा जाता है हर प्रकार के पूजन आदि में इसका प्रयोग आवश्यक होता, बिना इसके कोई पूजा पूरी नहीं मानी जाती। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आख़िर ऐसा क्यों है। क्यों चावल के कुछ टुकड़े पूजा को सूंपर्ण करते हैं। अगर आप भी इस बारे में नहीं जानते। तो चलिए हम कोशिश करते हैं कि आपको इससे जुड़ी कुछ खास ऐसी बातें बताने की जिससे आपको पता चलेगा कि आख़िर क्यों पूजा सामग्री में चावलों का प्रयोग क्यों होता है।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अक्षत पूर्णता का प्रतीक होता है क्योंकि यह टूटा हुआ नहीं होता है। इसलिए पूजा में इसे चढ़ाने का भी मतलब यही होता है कि हमारी पूजा इस अक्षत की तरह पूर्ण हो। अन्न में श्रेष्ठ होने के कारण जब यह भगवान को चढ़ाया जाता है तो मन में यही भाव होता है कि जो कुछ हमें प्राप्त हो रहा है वह भगवान के माध्यम से ही हो रहा है।
PunjabKesari, Rice, God worship, Significance God worship, Jyotish Vidya
हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के समय चावल का प्रयोग विशेष रुप से किया जाता है। चावल जिसे अक्षत भी कहा जाता है जिसका मतलब होता है जो टूटा हुआ ना हो। पूजा के कार्यों में चावल का काफी महत्व होता है। किसी भी पूजा में गुलाल, हल्दी, अबीर और कुमकुम के साथ ही अक्षत भी चढ़ाए जाते हैं। देवी-देवताओं की पूजा के साथ-साथ तिलक लगाते हुए भी अक्षत का प्रयोग किया जाता है। इसका रंग सफेद है जो कि शांति का प्रतीक होता है जिसे चढ़ाकर इस बात की प्रार्थना की जाती है कि व्यक्ति के हर कार्य पूर्ण रुप से और शांति के साथ संपन्न हो जाएं।

अक्षत पूर्णता का प्रतीक होता है क्योंकि यह टूटा हुआ नहीं होता है। इसलिए पूजा में इसे चढ़ाने का भी मतलब यही होता है कि हमारी पूजा इस अक्षत की तरह पूर्ण हो। अन्न में श्रेष्ठ होने के कारण जब यह भगवान को चढ़ाया जाता है तो मन में यही भाव होता है कि जो कुछ हमें प्राप्त हो रहा है वह भगवान के माध्यम से ही हो रहा है। लेकिन पूजा में इसे चढ़ाते समय एक बात का ध्यान मुख्य रुप से रखना चाहिए कि चावल बिल्कुल भी टूटा हुआ ना हो यानीि एक भी चावल खंडित नहीं होना चाहिए। इससे पूजा पूर्ण नहीं मानी जाएगी। साथ ही पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला चालव साफ सुथरा होना चाहिए। शिवलिंग पर भी चावल चढ़ाना अच्छा माना जाता है।
PunjabKesari, Rice, God worship, Significance God worship, Jyotish Vidya
मंत्र-
अक्षताश्च सुरश्रेष्ठ कुंकुमाक्ता: सुशोभिता:।
मया निवेदिता भक्त्या: गृहाण परमेश्वर॥

इस मंत्र का अर्थ यही होता है कि हे भगवान कुमकुम के रंग से सुशोभित यह अक्षत आपको समर्पित हैं, कृपया आप इसे स्वीकार करें। इसका यही भाव है कि अन्न में अक्षत जिसे सबसे श्रेष्ठ माना गया है। जिसे देवान्न भी कहा जाता है साथ ही यह सभी देवताओं का प्रिय अन्न होता है। इसलिए इसे सुगंधित द्रव्य कुमकुम के साथ आपको अर्पित कर रहे हैं। इसे ग्रहण करें, आप भक्त की भावना को स्वीकार करें।
PunjabKesari, Rice, God worship, Significance God worship, Jyotish Vidya
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!