Work from home: इस दिशा में बैठकर करें काम, नौकरी में मिलेगी खूब तरक्की

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 03 Jul, 2022 10:45 AM

work from home

कोरोना काल ने एक नया वर्क कल्चर दिया है- वर्क फ्रॉम होम यानी घर बैठे ही ऑफिस का काम निपटाएं। आरंभ में तो काफी लोगों को यह सुनकर बहुत सुखद लगा और इस कालखंड को बाल-बच्चों के

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

VASTU TIPS FOR WORK FROM HOME: कोरोना काल ने एक नया वर्क कल्चर दिया है- वर्क फ्रॉम होम यानी घर बैठे ही ऑफिस का काम निपटाएं। आरंभ में तो काफी लोगों को यह सुनकर बहुत सुखद लगा और इस कालखंड को बाल-बच्चों के साथ एंज्वाय किया। यह बात अध्यापकों और इस तरह के नौकरीपेशा लोगों के लिए वरदान सिद्ध हुई। कपड़ों का खर्चा बचा, वाहन चालन में बचत हुई, दिनचर्या आसान हो गई। कम्पनियों को यह लाभ हुआ कि कार्यालयों के रखरखाव का खर्चा आधे से भी कम हो गया। उन्हें लगा कि कम पैसे खर्च के भी पहले से अधिक काम लिया जा सकता है। परंतु कार्यालय और घर से काम करने में काफी अंतर है। वहां पूरा सैट अप होता है, घर में बनाना पड़ता है। ‘नो’ या ‘पुअर’ कनैक्टिविटी जैसी इंटरनैट की समस्याएं आम रहती हैं क्योंकि बड़ी कम्पनियों, अखबारों तथा कई प्रतिष्ठानों के भी अधिकांश काम घरों से ही करवाए जा रहे हैं।

PunjabKesari Work from home

WFH Vastu Tips: अक्सर घर से काम करने में अनुशासन नहीं रहता और उससे कार्यक्षमता प्रभावित होती है। कुछ लोग बिस्तर पर ही औंधे पड़े-पड़े लैपटॉप पर काम करते हैं। मीटिंग के दौरान ऊपरी हिस्से में शर्ट-टाई तो दिखती है, नीचे केवल अंडरवियर ही होता है। घर छोटा होने से कभी कुकर की सीटी, कॉल बैल, हॉकर्स की आवाजें, बच्चों की अपनी क्लासें आदि काम में व्यवधान उत्पन्न करती हैं जिससे एकाग्रता नहीं बन पाती और आप नियोक्ता को उसकी अपेक्षानुसार काम नहीं दे पाते।

PunjabKesari Work from home

Working From Home: कोरोना काल बढऩे, तीसरी लहर आने की आशंका से वर्क फ्रॉम होम के फायदों के साथ-साथ लोग मानसिक अवसाद के शिकार भी हो रहे हैं। सबसे अधिक प्रभावित छोटे बच्चे हुए हैं जिन्हें पता ही नहीं स्कूल होता क्या है, सहपाठी कैसे होते हैं। एकल परिवारों में एक लम्बे समय से एक ही चेहरे देख-देख कर और बाहर का एक्सपोजर कम होने से पारिवारिक समस्याएं और बढ़ गई हैं।

PunjabKesari Work from home

Vastu tips to set up a home office: स्थिति में वास्तु बहुत सहायक रहता है जिसे आप अपना कर अवसाद दूर करने के साथ-साथ अपनी कार्यक्षमता भी बढ़ा सकते हैं। अपने घर के एक भाग को ऑफिस जैसा बना लें जैसा तकरीबन प्रोफैशनल करते हैं। आपको घर में एक समन्वय बना कर चलना पड़ेगा। कुछ टिप्स अपनाएं :

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

Vastu Tips: सुबह कुछ देर मैडीटेशन या योग करने से काम की क्षमता बढ़ती है। बिस्तर पर काम करने के बजाय अपने काम करने का एक स्थान नियत करें और टेबल-चेयर की व्यवस्था जरूर करें।

अपने आसपास का माहौल शांत रखें और ऑफिस की तरह तैयार होकर काम करें। इससे आपका ज्यादा मन लगेगा।

अपनी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुंह करके काम करना सबसे अच्छा होता है। अपनी सीट के पीछे उगता हुआ सूरज लगाने से अच्छी उन्नति के विचार आते हैं और नई योजनाएं बनाने में मदद मिलती है। अगर प्राकृतिक रोशनी आ रही हो, तब तो अच्छी बात है वर्ना उगते सूरज का चित्र ही लगा लें।

अपने काम करने की जगह के आसपास के माहौल को पॉजिटिव रखने के लिए वहां की पुरानी, बेकार चीजों को हटा देें। ऐसी चीजें न रखें जो उपयोग में न आती हों। 

कम्यूटर-लैपटॉप को उत्तर दिशा की ओर रखना अच्छा होता है।

काम करने की जगह पर रोजाना साफ-सफाई करें। वहां फूलों वाले पौधे या अन्य इनडोर प्लांट रख सकते हैं। रोजाना धूप, अगरबत्ती का उपयोग करना बहुत फायदा दे सकता है।

अपने सामान को व्यवस्थित रखें। कभी भी टेबल पर या आसपास पेपर, फाइलें बिखेरकर न रखें। इससे उलझन, तनाव और अनिर्णय की स्थिति पैदा होती है।

काम करने की जगह पर पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए वर्ना इससे नैगेटिविटी आने के साथ-साथ आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है। 

हो सके तो पक्षियों के लिए दाना-पानी रखें, इससे काम में तरक्की मिलती है।

आसपास हिंसक पशु या निराशा पैदा करने वाली तस्वीरें न लगाएं, जैसे डूबते हुए सूरज की फोटो।

PunjabKesari kundli

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!