CUET : स्नातक परीक्षा के दूसरे चरण के लिए प्रवेश पत्र जारी, सितंबर में होगी स्नातकोत्तर की परीक्षा

Edited By rajesh kumar,Updated: 02 Aug, 2022 02:18 PM

cuet admit card issued for second phase undergraduate examination

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एटीए) ने विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-यूजी (स्नातक) के दूसरे चरण के लिए मंगलवार को प्रवेश पत्र जारी किए। इस बीच, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि स्नातकोत्तर (पीजी)...

 

एजुकेशन डेस्क: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एटीए) ने विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-यूजी (स्नातक) के दूसरे चरण के लिए मंगलवार को प्रवेश पत्र जारी किए। इस बीच, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी एक सितंबर से 11 सितंबर तक आयोजित होगी। सीयूईटी-यूजी परीक्षा चार, पांच और छह अगस्त को आयोजित होगी।

इसके पहले चरण के तहत 15 से 20 जुलाई के बीच 160 शहरों के 247 केंद्रों में परीक्षा आयोजित की गई थी। एनटीए ने यह भी कहा कि उसे तिथि बदलने को लेकर उन कुछ परीक्षार्थियों के अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं, जिन्हें इसी अवधि में अन्य प्रवेश एवं प्रतियोगी परीक्षाएं देनी हैं या जो बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण प्रभावित हुए हैं। उसने कहा कि इन अनुरोधों पर विचार किया गया है और इन परीक्षार्थियों के शहर/तिथियों में बदलाव किया गया है। उसने बताया कि इसी अवधि में अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं भी होने के कारण कुछ परीक्षार्थियों की परीक्षा चार, पांच और छह अगस्त के बजाय 12, 13 और 14 अगस्त को होगी।

इस बीच यूजीसी के अध्यक्ष कुमार ने कहा कि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी का आयोजन एक से 11 सितंबर तक होगा। कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए 66 केंद्रीय और अन्य विश्वविद्यालयों के लिए स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।'' कुमार ने कहा कि यह परीक्षा 3.57 लाख परीक्षार्थियों के लिए भारत के लगभग 500 शहरों और देश के बाहर 13 शहरों में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के रूप में आयोजित की जाएगी। 

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!