शिक्षा के साथ अब योग भी सीखेंगे हरियाणा के बच्चे, बाबा रामदेव के साथ हुई बैठक में लिया फैसला

Edited By rajesh kumar,Updated: 02 Dec, 2020 05:42 PM

haryana government will combine yoga with education and employment

योग गुरु बाबा रामदेव के साथ मिलकर हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार योग को शिक्षा और रोजगार का जरिया बनाकर जल्द ही घर-घर तक पहुंचाने का काम करेगी।

एजुकेशन डेस्क: योग गुरु बाबा रामदेव के साथ मिलकर हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार योग को शिक्षा और रोजगार का जरिया बनाकर जल्द ही घर-घर तक पहुंचाने का काम करेगी। वहीं, अनिल विज ने ट्वीट कर बताया कि बैठक में योगशालायों की संख्या 2000 करने, योग को शिक्षा में एक सब्जेक्ट के तौर शामिल करने और माह के पहले रविवार को योग दिवस के रूप में मनाने और योग प्रशिक्षकों की भर्ती करने का फैसला लिया गया है। इस मामले में सरकार निरंतर कार्य करने में जुटी हुई है 


योग आज विश्व विख्यात
बीते महीने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया थाकि प्रदेश में योग शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 1,000 आयुष सहायकों के पदों को भरने की अनुमित दी है। इसके अलावा प्रदेश में अब तक 560 व्यायामशालाएं स्थापित की गई है अभी 600 और स्थापित की जाएंगी। उन्होंने कहा था कि कोरोना महामारी के दौर में योग साधना और प्राणायाम काफी लाभदायक रहे। वैसे ही शरी के अन्य रोगों को समाप्त करने के लिए योग को निरंतर आगे ले लाया जाएगा। योग से कर्म में कुशलता आती है इसलिए अब वक्त आ गया है कि हर व्यक्ति के जीवन में योग के महत्व को बढ़ाया जाए। योग आज विश्व विख्यात हो चुका है और विश्व के लगभग 200 देश योग को अपना चुके हैं।

दुनिया केवल योग से ही बचेगी- रामदेव
स्वामी रामदेव ने कहा कि हर देश में सूर्य उदय का समय अलग है क्योंकि धरती गोल है। ऐसे में कोई सुबह योग कर रह है तो कोई शाम को। विश्व की आबादी करीब आठ सौ करोड़ है, जिसमें से चार सौ करोड़ लोग योग कर रहे हैं। रामदेव ने कहा कि दुनिया केवल योग से ही बचेगी। मजहब और राजनीति से बचने वाली नहीं है। योग अब लोगों की जीवनशैली बन गया है। कुछ लोगों का कहना है कि पंतजलि योगपीठ को बढ़ा रहे है। उन्होंने साफ किया कि पतंजलि हमारे ऋषि मुनि का नाम है। वह उन्हीं के नाम को आगे बढ़ा रहे हैं।



 

 


 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!