IPS Success Story: चार बार फेल होने के बाद 5वीं बार UPSC परीक्षा की पास, मां का सपना किया पूरा

Edited By Riya bawa,Updated: 18 Apr, 2020 01:42 PM

ips success story akshat kaushal upsc exam cleared 5th time

कुछ के सपने साकार हो जाते हैं, तो कुछ उसे सच करने की कोशिश में लगे रहते हैं। मां की आंखों में एक गहराई सी है जो खुशियों से इतनी भरी है कि खुशी के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसा ही होता है जब किसी की बरसों की मेहनत, दिनरात जागने की तपस्या और...

नई दिल्ली: कुछ के सपने साकार हो जाते हैं, तो कुछ उसे सच करने की कोशिश में लगे रहते हैं। मां की आंखों में एक गहराई सी है जो खुशियों से इतनी भरी है कि खुशी के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसा ही होता है जब किसी की बरसों की मेहनत, दिनरात जागने की तपस्या और हर पल संघर्ष, एक बड़ी सफलता में बदलता है। एक ऐसी ही कहानी अक्षत कौशल की जिन्होने मुश्किलों से जूझते नौजवानों के लिए मिसाल कायम की है। आज बात कर रहे है अक्षत कौशल के बारे में जिसने चार बार फेल होने के बाद 5वीं बार में यूपीएससी की परीक्षा पास की और पुलिस अफसर बनने का सपना पूरा किया।

जानें अक्षत की संघर्ष भरी कहानी 

IAS success story of akshat kaushal

मां और दोस्तों ने बढ़ाया हौसला  
अक्षत ने ठान ही लिया था कि वो अब अफसर बनने के सपने को छोड़ कोई छोटा-मोटा काम करके गुजारा करेंगे। उन्होंने पढ़ाई भी छोड़ दी, दोस्तों ने काफी समझाया कि हार नहीं माननी चाहिए तो अक्षत ने पांचवी बार कोशिश करनी की सोची। अपने माता-पिता को बताया कि वो एक बार फिर से इसकी तैयारी करेंगे, उनकी मां ने भी बेटे का हौसला बढ़ाया और कहा हां एक बार और कोशिश करके देख ले, तब प्रीलिम्स में केवल 16 दिन बचे थे।  

Akshat Kaushal achieved 55th rank in UPSC - सेक्टर-16 के ...

बिना कोचिंग लिए की तैयारी 
अक्षत के मुताबिक जरूरी नहीं बाकी युवाओं की तरह आप भी इसे कोचिंग के सहारे निकाल सकते हैं। उन्होंने बताया जैसे मैंने सोशियोलॉजी के लिए कोचिंग की थी क्योंकि ग्रेजुएशन लेवल पर सोशियोलॉजी मेरा सब्जेक्ट नहीं था। अक्षत के मुताबिक जरूरी नहीं बाकी युवाओं की तरह आप भी इसे कोचिंग के सहारे निकाल सकते हैं।  उन्होंने बताया जैसे मैंने सोशियोलॉजी के लिए कोचिंग की थी क्योंकि ग्रेजुएशन लेवल पर सोशियोलॉजी मेरा सब्जेक्ट नहीं था, जरूरत पड़ने पर कोचिंग ले। अब ऐसे कई प्लेटफॉर्म है जिससे जरिए आप यूपीएससी के सैंपल पेपर सॉल्व कर सकते हैं या फिर जिस विषय में आपकी पकड़ नहीं उसके लिए कोचिंग कर सकते हैं। 

बेटे की पढ़ाई के लिए पिता ने बेच दी ...

पांचवी बार मिली सफल 
साल 2017 में अक्षत ने इन 16-17 दिन में ही एग्जाम की तैयारी की और उन्होंने पांचवीं कोशिश में 55वीं रैंक हासिल कर टॉप किया। सफलता के बाद अक्षत ने पुलिस सर्विस में जाना चुना और IPS बन गए। 

UPSC में 5 बार फेल, 17 दिन की तैयारी से बने IPS, जानें उनके 5 सबक

अक्षत ने दिया सफलता का  मंत्र
#पांचवी बार सफल होने वाले अक्षत यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को सफलता के मंत्र भी देते हैं। उन्होंने सबसे पहले कहा कि धैर्य रखें और खुद पर भरोसा भी। अक्षत ने कहा, सिविल सर्विस की तैयारी के लिए परीक्षा के नेचर को समझना जरूरी है, अपनी तैयारी को पुख्ता रखें और कोशिश करें कि अपनी खुद गलतियां करने से बचे और दूसरे की गलतियों से सीखें। 

UPSC इंटरव्‍यू में शामिल होने के लिए ...

 

#किसी भी विषय को लेकर ओवर कॉनफिडेंस में भी न आएं, कई बार तैयारी के वक्त ऐसा लगता है कि ये विषय मुझे अच्छी तरह से आता है ऐसे में उसके बारे में पढ़ाई नहीं करना सही समझते हैं, जोकि गलत है। 

#तैयारी के वक्त एक सही ग्रूप का चयन किजिए, जो आपको न सिर्फ सही सलाह दे बल्कि आपकी गलतियों पर भी आपको टोके। किसी भी विषय को अगर अपनी ताकत मानते हैं तो परीक्षा के वक्त उसपर अधिक भरोसा करके न चले, जैसे आप इस विषय को निकाल ही लेंगे, खुद से ज्यादा अनुभवी लोगों से इस बारे में जरूर बात करें। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!