शहद और जायफल एक साथ खाने से होते कई लाभ, जानिए इनके बारे में

Edited By Auto Desk, Updated: 29 Mar, 2022 12:40 PM

there are many benefits to eating honey and nutmeg together learn about them

शहद और जायफल का एक साथ सेवन करने से कई फायदे होते हैं, तो आइए जानते हैं शहद और जायफल के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।

एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए अधिकांश लोग पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करते हैं और शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में प्राकृतिक चीजों को शामिल करते हैं, उनमें से एक है शहद और जायफल। शहद और जायफल का एक साथ सेवन करने से कई फायदे होते हैं, तो आइए जानते हैं शहद और जायफल के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।

तनाव कम करें, नींद बढ़ाएं

PunjabKesari

तनाव की वजह से बहुत से लोगों को अनिद्रा यानि नींद की कमी की समस्या हो जाती है। इस वजह से लोगों को सोने में परेशानी होती है, ऐसे में शहद और जायफल का सेवन तनाव की समस्या को दूर करता है और नींद न आने की समस्या से बचाता है।

गैस एसिडिटी की समस्‍या दूर करें

PunjabKesari

शहद और जायफल के सेवन से पेट की सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप कुछ जायफल का पाउडर या जायफल के तेल में शहद मिलाकर लें। साथ ही गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से निजात मिलेगी और पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा।

गठिया में प्रभावी

PunjabKesari

जायफल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व गठिया से निजात दिलाने में भी मदद करते हैं। वहीं जायफल को शहद के साथ खाने से भी जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है। एक चम्मच शहद में आधा चम्मच जायफल का पाउडर मिलाकर पीने से आपको काफी राहत मिलेगी।

एक्‍ने दूर करें और त्वचा में निखार लाएं

PunjabKesari

पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण शहद और जायफल का मिश्रण त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जहां एक तरफ इसका सेवन त्वचा पर ग्लो लाने में कारगर है। वहीं जायफल का फेस मास्क चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने और उसे बढ़ाने का काम करता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए जायफल के पाउडर को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट बाद धो लें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी

PunjabKesari

जायफल को भारतीय आयुर्वेद में प्राकृतिक औषधि का दर्जा दिया गया है। जानकारों के मुताबिक जायफल में तनाव रोधी तत्व होते हैं, जो मानसिक तनाव को दूर कर मूड को ठंडा रखने में मदद करते हैं। साथ ही रोज रात को सोने से पहले शहद और जायफल का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करता है।

 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Mumbai Indians

Sunrisers Hyderabad

Match will be start at 17 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!