महिलाएं अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 अाहार(pics)

Edited By Updated: 24 Jun, 2016 12:54 PM

so stay healthy follow these 7 diet

महिलाएं अौर पुरूषों की बात की जाए तो अौरतें बहुत ही कोमल होती हैं। महिलाएं अपने खानपान...

महिलाएं अौर पुरूषों की बात की जाए तो अौरतें बहुत ही कोमल होती हैं। महिलाएं अपने खानपान पर ध्यान न देने के कारण बीमार पड़ जाती है।एेसे में हर महिला को इन बीमारियों से लड़ने की लिए ताकत की जरूरत होती हैं। अपनी डाइट में अाप कुछ अाहार शामिल करके अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है।  
 
 
1.दूध और दही
 
महिलाओं की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए कैल्‍शियम, विटामिन बी12 और राइबोफ्लेविन का सेवन बहुत जरुरी है, जो रोजाना एक कटोरी दही और एक गिलास दूध पी कर पाया जा सकता है।
 
2.हरी सब्जियां 
 
हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों में विटामिन और मिनरल मिलता है। इसलिए महिलाअों को खाने में हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे महिलाओं में मासिक धर्म के समय होने वाली खून की कमी में राहत मिलती है।
 
3.हल्‍दी
 
हमें हल्‍दी रोजाना खानी चाहिए। यह त्‍वचा को खूबसूरत बनाती है और कई बीमारियों से भी बचाती है। यह खून को शुद्ध करती है।
 
4.फल
 
मोटापा कम करने के लिए रोजाना फल खाने चाहिए। क्योंकि इनमें वसा नहीं होता अौर यह फाइबर, विटामिन और मिनरल्‍स तथा एंटीऑक्‍सीडेंट से भरे होते हैं। इन्‍हें खाने से आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और मोटापा भी नहीं बढ़ेगा।
 
5.अलसी
 
अलसी के बीजों में ओमेआ 3 फैटी एसिड होता है जो कि दिमाग और शरीर को स्‍वस्‍थ बनाने का कार्य करता है। इससे आपकी त्‍वचा चमकदार, बाल घने और हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं। 
 
6.पिस्‍ता
 
पिस्‍ते में ढेर सारा कॉपर, फॉस्‍फोरस, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन बी होता है, जिससे आपकी कमर दर्द और कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल दोनों ही कम होता है। यह कैंसर और हृदय रोग वाले मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है।
 
7.साबुत अनाज
 

साबुत अनाज में भरपूर मात्रा में ऊर्जा और रेशे होते है ,जो आपके शरीर को जरुरी विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्‍सीडेंट, हेल्‍दी फैट, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर देते हैं। 

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