पाकिस्तान के संस्थापक 'जिन्ना' के नाम पर रखा शराब का नाम ! सोशल मीडिया पर मचा बवाल

Edited By Tanuja,Updated: 02 Dec, 2020 11:54 AM

alcoholic drink ginnah named after muhammad ali jinnah goes viral

इस्लाम में नशा और सट्टेबाजी को ''हराम'' या निषिद्ध माना जाता है। हराम एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ है ''निषिद्ध''। कुरान और सुन्नाह के धार्मिक ..

इस्लामाबादः इस्लाम में नशा और सट्टेबाजी को 'हराम' या निषिद्ध माना जाता है। हराम एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ है 'निषिद्ध'। कुरान और सुन्नाह के धार्मिक ग्रंथों में जिन चीजों को करने से मना किया गया है वो हराम है। यदि किसी चीज को हराम माना जाता है तो यह प्रतिबंधित होती है,  भले ही इरादा कितना भी अच्छा या उद्देश्य कितना सम्मानजनक क्यों न हो। यही वजह कि कथित तौर पर पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के नाम पर नई शराब के ब्रांड का नाम Ginnah रखने पर सोशल मीडिया पर बवाल मचा हुआ है।

PunjabKesari

एक ट्वीट में दावा किया गया है कि एक नई शराब के ब्रांड का मोहम्मद अली जिन्ना के नाम पर Ginnah रखा गया है। हालांकि इस बोतल की सत्यता की पुष्टि नहीं की है लेकिन कई ट्विटर यूजर्स जिन्ना के बारे में लगातार पोस्ट कर रहे हैं। इस ट्वीट में जिन्ना के नाम का जिक्र करते हुए कहा गया है कि उन्होंने वो सब कुछ किया जो इस्लाम में वर्जित है, पूल बिलियर्ड्स, सिगार, पोर्क सॉसेज के साथ-साथ शानदार स्कॉच, व्हिस्की और शराब का उन्होंने जमकर इस्तेमाल किया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक ट्विटर यूजर ने जिन्ना के नाम पर 'गिन्ना' नाम की एक बोतल की तस्वीरें पोस्ट कीं। बोतल के लेबल पर लिखा है, 'इन द मेमोरी ऑफ द मैन ऑफ प्लेजर, हू वाजःGinnah' शराब की बोतल पर पीछे की तरफ अंग्रेजी में भी ये लिखा गया है कि ये शराब जिन्ना की याद में लॉन्च की गई है।

PunjabKesari

बता दें कि पाकिस्तान के संस्थापक हैं जिन्नामोहम्मद अली जिन्ना का जन्म 25 दिसंबर, 1876 को कराची में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है। लेकिन तब वह ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन भारत का हिस्सा था। उन्होंने भारत से अलग एक स्वतंत्र पाकिस्तान के लिए जोरदार आंदोलन चलाया और इसके पहले नेता बनेष जिन्ना को पाकिस्तान में 'कायदे-ए आजम' या 'महान नेता' के रूप में जाना जाता है। शराब की बोतल के लेबल पर जिन्ना के बारे में लिखा गया है कि मोहम्मद अली जिन्ना पाकिस्तान के संस्थापक थे जो 1947 में एक धर्मनिरपेक्ष राज्य के रूप में अस्तित्व में आया।

PunjabKesari

आगे लिखा है, कुछ दशक बाद पाकिस्तान के चार सितारा जनरल मोहम्मद जिया-उल-हक ने 1977 में तत्कालीन प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो का तख्तापलट कर दिया था। लेबल पर लिखा गया है कि एमए जिन्ना को कभी भी यह मंजूर नहीं होगा जबकि उन्होंने पूल बिलियर्ड्स, सिगार, पोर्क सॉसेज के साथ-साथ बढ़िया स्कॉच व्हिस्की और शराब का आनंद लिया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!