J&J की कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बिगड़ी किशोरी की हालत, 3 बार करनी पड़ी ब्रेन सर्जरी

Edited By Tanuja,Updated: 21 Apr, 2021 04:06 PM

nevada teen suffers seizures brain clots after j j vaccine

पिछले कुछ समय में कोरोना वायरस टीकाकरण की वजह से खून के थक्के जमने के कई मामले सामने आए हैं। वास्तव में कोरोना का टीका लगाने के बाद खून का थक्का जमने की वजह से हर्ट अटैक और ...

लॉस एंजलिसः पिछले कुछ समय में कोरोना वायरस टीकाकरण की वजह से  खून के थक्के जमने के कई मामले सामने आए हैं।  वास्तव में कोरोना का टीका लगाने के बाद खून का थक्का जमने की वजह से हर्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। जानकारी के अनुसार जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन की वजह से कुछ लोगों में खून के थक्के जमने का मामला सामने आया है।

 

अमेरिका के नेवादा में एक 18 वर्षीय किशोरी को जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन  लगवाने के बाद तीन बार ब्रेन सर्जरी से गुजरना पड़ा। प्रवक्ता ब्रेट जॉनसन ने कहा कि पीड़िता एम्मा बर्क ने  इस महीने की शुरुआत में  जॉनसन एंड जॉनसन  की वैक्सीन की पहली  डोज ली थी। वैक्सीन लेने के एक सप्ताह बाद ही वह बीमार महसूस करने लगीं। वह अमेरिका में छह महिलाओं में से एक थी  जिसने गंभीर थक्के के दुष्प्रभाव का अनुभव किया। इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

 

खून में धक्के जमने के मामले सामने आने के बाद अमेरिका ने कोरोना महामारी के प्रसार के बीच जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन का उपयोग नहीं करने की सलाह दी है। अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र  (सीडीसी) और अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने इसके इस्‍तेमाल पर तत्‍काल रोक लगाने को कहा है।  एस्ट्राजेनेका के बाद जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर क्लॉटिंग से जुड़े सवाल उठ रहे हैं। जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को लेकर कुछ समय से कहा जा रहा है कि इसे लेने वालों में ब्लड क्लॉटिंग के मामले मिल रहे हैं।

 

हालांकि  यूरोपियन मेडिकल एजेंसी ने यह भी कहा है कि जॉनसन एंड जॉनसन का कोरोनावायरस टीका लोगों के लिए उपयोगी साबित होने की वजह से इससे जुड़े इस खतरे को नजरअंदाज किया जा सकता है। यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने कहा है कि वैक्सीन लगाने के बाद ब्लड क्लॉटिंग के कुछ मामले देखने में सामने आए हैं लेकिन इस वजह से कोरोनावायरस टीके के फायदे को अनदेखा नहीं किया जा सकता।

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!