खुद को बचाने के लिए शेर से निहत्था भिड़ा युवक, गला दबाकर मार डाला

Edited By Tanuja,Updated: 07 Feb, 2019 04:26 PM

runner strangled mountain lion after animal attacked him

जंगली जानवरों खासकर शेर से अक्सर लोग खौफ खाते हैं लेकिन अमेरिकी राज्य कोलोराडो के हॉर्सटूथ माउंटेन इलाके में एक युवक ने पहाड़ी शेर को गला दबाकर मार डाला। घटना में युवक खुद भी गंभीर रूप से जख्मी हो गया...

न्यूयार्कः जंगली जानवरों खासकर शेर से अक्सर लोग खौफ खाते हैं लेकिन अमेरिकी राज्य कोलोराडो के हॉर्सटूथ माउंटेन इलाके में एक निहत्थे युवक ने पहाड़ी शेर को गला दबाकर मार डाला। घटना में युवक खुद भी गंभीर रूप से जख्मी हो गया। पार्क एंड वाइल्ड लाइफ विभाग की प्रवक्ता रेबेका फरेल ने युवक की पहचान उजागर करने से इंकार कर दिया है। विभाग की जांच टीम ने पुष्टि की है कि युवक पर हमला करने वाले शेर की मौत दम घुटने से ही हुई है।

वन्य जीव विभाग का कहना है कि उत्तरी कोलोराडो में युवक रनिंग करते हुए अपने घर जा रहा था, तभी उसे अपने पीछे किसी जानवर की आवाज सुनाई दी। पलटकर देखा तो वहां एक पहाड़ी शेर था। युवक कुछ समझ पाता उससे पहले शेर ने उस पर हमला कर दिया। शेर ने युवक के चेहरे और कलाई को जख्मी कर दिया था। उसने किसी तरह खुद को शेर के चंगुल से छुड़ाया और फिर उसका गला दबा दिया। उसने शेर को तभी छोड़ा जब उसकी सांसें बंद हो गईं। शेर की उम्र एक साल से कम आंकी गई है।

पार्क एंड वाइल्ड लाइफ विभाग की प्रवक्ता रेबेका फरेल ने कहा कि इस मामले में युवक ने वही किया जिसकी सलाह विशेषज्ञ देते रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि शेर हमला करे तो भागने की बजाय जो चीज आपके पास है, उससे ही मुकाबला करें। अपने थैले और चाबियों के गुच्छे को भी हथियार बनाया जा सकता है। लेकिन इस मामले में युवक के पास ऐसा कोई सामान नहीं था। पहाड़ी शेर अक्सर लोगों को अपना शिकार नहीं बनाते। उत्तरी अमेरिका में पिछले 100 सालों में केवल 20 लोग इस तरह के हमले में मारे गए हैं। कोलोराडो में शेरों की तादाद ज्यादा है। 1990 के बाद से यहां शेर के हमले में तीन लोगों की मौत हुई, जबकि 16 लोग जख्मी हुए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!