नए संसद भवन के उद्घाटन में 7 गैर एनडीए दलों समेत 25 पार्टियां होंगी शामिल, यहां देखें पूरा कार्यक्रम

Edited By Yaspal,Updated: 25 May, 2023 07:18 PM

25 parties will be involved in the inauguration of the new parliament house

नए संसद भवन के उद्घाटन में 7 गैर एनडीए दलों समेत 25 पार्टियां शामिल होंगी। बसपा, अकाली दल, जेडीएस, टीडीपी, एलजेपी, वाईएसआरसीपी और बीजेडी समेत 25 दल उद्घाटन समारोह में शामिल हो सकते हैं

नेशनल डेस्कः नए संसद भवन के उद्घाटन में 7 गैर एनडीए दलों समेत 25 पार्टियां शामिल होंगी। बसपा, अकाली दल, जेडीएस, टीडीपी, एलजेपी, वाईएसआरसीपी और बीजेडी समेत 25 दल उद्घाटन समारोह में शामिल हो सकते हैं। सूत्रों ने यह जानकारी दी। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा भी इस समारोह में शामिल होंगे। इसके साथ ही एनडीए घटक के 18 दल उद्घाटन का हिस्सा बनेंगे।

बता दें कि नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर राजनीति छिड़ी हुई। एक ओर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने यह कहकर उद्घाटन से किनारा कर लिया है कि नई संसद का उद्घाटन राष्ट्रपति से नहीं कराया जा रहा है। कांग्रस ने इसे आदिवासी समाज का अपमान बताया है। वहीं, बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने केंद्र सरकार का समर्थन किया है। मायावती के अलावा समाजवादी पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव ने भी केंद्र का समर्थन किया है और कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नए संसद भवन का उद्घाटन करने हक है।

इस बीच नए संसद भवन के उद्घाटन का संभावित कार्यक्रम सामने आया है. इसमें बताया गया है कि कितने बजे क्या कार्यक्रम होगा और संसद का उद्घाटन कार्यक्रम कितने घंटे चलेगा. हालांकि उद्घाटन का आधिकारिक कार्यक्रम आना अभी बाकी है।

आइए जानते हैं 28 मई को होने वाले संसद भवन की नई इमारत के उद्घाटन का संभावित कार्यक्रम

  • सुबह 7:30 से 8:30 बजे हवन और पूजा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा डिप्टी चेयरमैन सहित कई मंत्री मौजूद रहेंगे
  • 8:30 से 9 बजे के बीच लोकसभा के अंदर सेंगोल को वैदिक रीति-रिवाज से स्थापित किया जाएगा. इसके लिए तमिलनाडु के मठ से 20 स्वामी मौजूद रहेंगे।
  • 9 से 9:30 बजे प्रार्थना सभा आयोजित होगी. इसमें शंकराचार्य सहित कई बड़े विद्वान पंडित और साधु संत मौजूद रहेंगे।
  • दूसरा चरण दोपहर 12 बजे से राष्ट्रगान के साथ शुरू होगा।
  • इस दौरान दो लघु फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी।
  • इसके बाद डिप्टी चेयरमैन राज्यसभा हरिवंश, उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति का संदेश पढ़ेंगे। 
  • राज्यसभा में नेता विपक्ष यानी मल्लिकार्जुन खड़गे का भी संबोधन होगा. वैसे तो खड़गे नेता विपक्ष पद से इस्तीफा दे चुके हैं लेकिन उनका इस्तीफा अभी मंजूर नहीं हुआ है और वह अब भी पद पर बने हुए हैं। हालांकि कांग्रेस ने उद्घाटन कार्यक्रम का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। ऐसे में विपक्ष नेता के संबोधन पर संशय बना हुआ है।
  • लोकसभा स्पीकर का भी संबोधन होगा। 
  • इसके बाद सिक्के और स्टांप रिलीज किए जाएंगे।
  • आखिरी में प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन होगा और दोपहर 2:30 बजे कार्यक्रम का समापन होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!