कोविड के खिलाफ वैश्विक टीकाकरण के लिए भारत-अमेरिका साझेदारी अहम : संधू

Edited By Tanuja,Updated: 23 Feb, 2022 10:52 AM

india us partnership critical to vaccinating world against covid  sandhu

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ दुनिया भर के लोगों के टीकाकरण के लिए भारत और अमेरिका...

लॉस एंजलिस: अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ दुनिया भर के लोगों के टीकाकरण के लिए भारत और अमेरिका की स्वास्थ्य क्षेत्र में साझेदारी अहम है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक टीकाकरण प्राथमिकता की नीति होनी चाहिए। संधू ने मंगलवार को कहा कि टीकाकरण का वैश्विक मानचित्र कम विकसित देशों में असमानता की कहानी कहता है, जिनमें अफ्रीका के देश शामिल हैं जहां पर 10 प्रतिशत या इससे भी कम आबादी का टीकाकरण हुआ है।

 

संधू ने यह बात ‘‘सभी के लिए टीका '' विषय पर आयोजित एक डिजिटल गोलमेज बैठक में कही, जिसमें बिल गेट्स भी शामिल हुए। इस दौरान कैसे सभी को सुरक्षित, सस्ते और विश्वसनीय टीके मुहैया कराए जाएं इस मुद्दे पर चर्चा हुई। इस सम्मेलन में ‘बिल ऐंड मिलिंडा फाउंडेशन' के सह अध्यक्ष के अलावा नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल, विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ.सौम्या स्वामीनाथन, ह्यूस्टन स्थित बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर पीटर जे हॉट्ज आदि ने भी शिरकत की।

 

स्वामीनाथन ने कहा, ‘‘इस वैश्विक महमारी के दौरान अनुसंधान एवं विकास तथा सभी संक्रामक बीमारियों के लिए टीके के विकास के संबंध में काफी कुछ सीखा गया है।'' संधू ने अपने संबोधन में कहा कि भारत और अमेरिका के बीच स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग एवं साझेदारी तीन कारणों से अहम है। पहला टीका सहित स्वास्थ्य क्षेत्र में दोनों देशों का दीर्घकालिक सहयोग रहा है, दूसरा दोनों देशों का तालमेल मजबूत रहा है और तीसरा भारत तथा अमेरिका के बीच अद्वितीय तालमेल है, जिसका लाभ उठाया जा सकता है।

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!