Edited By Parveen Kumar,Updated: 03 Dec, 2025 11:43 PM

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो इस समय अपने इतिहास के सबसे बड़े परिचालन संकट से जूझ रही है। कभी समय की पाबंदी के लिए मशहूर रही यह कंपनी अब गंभीर अव्यवस्था में है-स्थिति यह है कि उसकी समय पर उड़ान भरने की दर गिरकर सिर्फ 35% रह गई है।
नेशनल डेस्क: देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो इस समय अपने इतिहास के सबसे बड़े परिचालन संकट से जूझ रही है। कभी समय की पाबंदी के लिए मशहूर रही यह कंपनी अब गंभीर अव्यवस्था में है-स्थिति यह है कि उसकी समय पर उड़ान भरने की दर गिरकर सिर्फ 35% रह गई है। मंगलवार को सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़े इस गिरावट की गंभीरता को साफ दिखाते हैं। बुधवार को भी हालात सुधर नहीं पाए। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे बड़े हवाई अड्डों पर दोपहर तक लगभग 200 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं, जिससे हजारों घरेलू यात्री फंस गए और पूरे नेटवर्क में कोहराम मच गया।
Indigo ने यात्रियों से मांगी माफी
इंडिगो के एक स्पोक्सपर्सन का कहना है कि “हम स्वीकार करते हैं कि पिछले दो दिनों में हमारे पूरे नेटवर्क का संचालन गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है। इससे यात्रियों को हुई असुविधा के लिए हम दिल से क्षमा चाहते हैं। अचानक उत्पन्न हुई तकनीकी दिक्कतें, सर्दियों के मौसम के कारण शेड्यूल में बदलाव, खराब मौसम की चुनौतियाँ, एविएशन सिस्टम में बढ़ी भीड़, और नए क्रू रोस्टरिंग नियम (फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन) लागू होने जैसी कई ऑपरेशनल समस्याओं ने हमारे संचालन पर ऐसा असर डाला जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल था।
संचालन को स्थिर करने और रुकावटों को कम करने के लिए हमने अपने शेड्यूल में कुछ आवश्यक बदलाव किए हैं। ये कदम अगले 48 घंटों तक जारी रहेंगे, जिनसे हमें उम्मीद है कि ऑपरेशन सामान्य स्थिति में लौट आएंगे और पूरे नेटवर्क में हमारी समयबद्धता फिर से बहाल हो सकेगी। हमारी टीमें यात्रियों की परेशानी को कम करने और संचालन को जल्द से जल्द स्थिर करने के लिए 24 घंटे मेहनत कर रही हैं। जिन यात्रियों की यात्रा प्रभावित हुई है, उन्हें उनकी सुविधा के अनुसार वैकल्पिक यात्रा व्यवस्था या रिफंड उपलब्ध कराया जा रहा है।”
An IndiGo Spokesperson says - We acknowledge that IndiGo’s operations have been significantly disrupted across the network for the past two days, and we sincerely apologize to our customers for the inconvenience caused. A multitude of unforeseen operational challenges including… pic.twitter.com/lTRd4ZckZt
— ANI (@ANI) December 3, 2025
क्रू की कमी और नए नियम- इंडिगो के संकट की जड़ क्या है?
इंडिगो में वर्तमान अव्यवस्था का सबसे बड़ा कारण है क्रू की भारी कमी, विशेषकर पायलटों की उपलब्धता। पिछले महीने लागू हुए संशोधित फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (FDTL) नियमों में पायलटों और केबिन क्रू के लिए अधिक आराम घंटे अनिवार्य कर दिए गए हैं। इंडिगो का विशाल उड़ान नेटवर्क इन नए मानदंडों के मुताबिक तुरंत समायोजित नहीं हो पाया, जिसके चलते पर्याप्त क्रू उपलब्ध नहीं रहा और बड़ी संख्या में उड़ानें देरी या रद्द होने लगीं।
सूत्रों के मुताबिक, कई उड़ानें तो इसलिए रोकनी पड़ीं क्योंकि कोई केबिन क्रू मौजूद नहीं था, जबकि कई उड़ानों में आठ घंटे तक की देरी हुई। देश के घरेलू विमानन बाजार में इंडिगो की हिस्सेदारी 60% से ज्यादा है, इसलिए उसके शेड्यूल में गड़बड़ी का असर पूरे विमानन सिस्टम पर पड़ रहा है।