Edited By Rohini Oberoi,Updated: 07 Dec, 2025 09:48 AM

इंडिगो (IndiGo) एयरलाइन की फ्लाइट्स रद्द (Flight Cancellations) होने के कारण देश में उपजे गंभीर संकट और यात्रियों की भारी परेशानी के बीच, केंद्र सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है। वहीं, अन्य एयरलाइंस स्पाइसजेट (SpiceJet) और एअर इंडिया (Air India) ने...
नेशनल डेस्क। इंडिगो (IndiGo) एयरलाइन की फ्लाइट्स रद्द (Flight Cancellations) होने के कारण देश में उपजे गंभीर संकट और यात्रियों की भारी परेशानी के बीच, केंद्र सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है। वहीं, अन्य एयरलाइंस स्पाइसजेट (SpiceJet) और एअर इंडिया (Air India) ने यात्रियों को राहत देने के लिए बड़े ऐलान किए हैं। बीते 5 दिनों में 2000 से ज़्यादा फ्लाइट्स कैंसिल होने के बाद आज रविवार (7 दिसंबर) को स्थिति में कुछ सुधार होता दिखाई दिया है।
स्पाइसजेट ने चलाई 22 अतिरिक्त उड़ानें
यात्रियों की मांग को देखते हुए स्पाइसजेट एयरलाइन ने आज 22 अतिरिक्त फ्लाइट्स (Extra Flights) चलाने का फैसला किया है। ये एक्स्ट्रा उड़ानें दिल्ली, मुंबई, पटना, बेंगलुरू, कोलकाता, आदमपुर एयरपोर्ट से भरेंगी। इंडिगो की उड़ानें रद्द होने से परेशान लोग अब स्पाइसजेट में बुकिंग करा सकते हैं।
एअर इंडिया ने टिकट किराये की सीमा तय की
नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आदेश के बाद एअर इंडिया (Air India) और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने हवाई टिकट के मनमाने तरीके से बढ़ाए गए किराये पर रोक लगा दी है।
टिकट कैंसिल और बदलाव पर कोई शुल्क नहीं
एअर इंडिया ने 4 दिसंबर से लागू टिकटों के लिए बड़ी राहत दी है जिनकी फ़्लाइट 15 दिसंबर तक के लिए शेड्यूल है:
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पूर्ण रिफंड: यात्री 8 दिसंबर तक फ्लाइट कैंसिल करा सकते हैं और उन्हें पूरा रिफंड (Full Refund) मिलेगा।
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कोई शुल्क नहीं: टिकट कैंसिल होने या बदलने पर कोई शुल्क (No Cancellation/Change Fee) नहीं लिया जाएगा।
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बदलाव का तरीका: यात्री 24×7 कॉल सेंटर, ट्रैवल एजेंट, व्हाट्सऐप चैटबोट, मोबाइल ऐप या वेबसाइट के ज़रिए टिकट में बदलाव या कैंसिल करा सकते हैं।
इंडिगो के CEO को DGCA का नोटिस
मामले की गंभीरता को देखते हुए DGCA (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) ने कड़ा रुख अपनाया है।
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कारण बताओ नोटिस: DGCA ने इंडिगो एयरलाइन के CEO को कारण बताओ नोटिस (Show Cause Notice) जारी कर दिया है और 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है।
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चेतावनी: नोटिस में साफ कहा गया है कि अगर निर्धारित समय में जवाब नहीं दिया गया तो एयरलाइन के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
केंद्र सरकार के दो अहम आदेश
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंडिगो एयरलाइन पर FDTL (Flight Duty Time Limitations) नियमों का सही तरीके से पालन न करने का आरोप लगाते हुए दो अहम आदेश दिए हैं:
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यात्री राहत: एयरलाइन यात्रियों को रिफंड दे और मिसिंग लगेज को तलाशकर यात्रियों के घर तक पहुंचाए।
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समीक्षा: सरकार अब हर 15 दिन में इंडिगो एयरलाइन के कामकाज, स्टाफ और नई भर्ती (Recruitment) की समीक्षा (Review) करेगी। कमियां पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।