आसान नहीं है सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई सामग्री की निगरानी करना, सामने आई चौंकाने वाली जानकारी

Edited By Anil dev,Updated: 14 Oct, 2021 10:26 AM

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विश्वभर में सोशल मीडिया पर पोस्ट की जा रही किसी भी सामग्री की निगरानी को अनिवार्य नहीं किया तो आने वाले समय में सभी देशों को गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

इंटरनेशन डेस्क: विश्वभर में सोशल मीडिया पर पोस्ट की जा रही किसी भी सामग्री की निगरानी को अनिवार्य नहीं किया तो आने वाले समय में सभी देशों को गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। यदि फेसबुक की ही बात की जाए तो वर्तमान समस्याएं दर्शाती हैं कि विभिन्न लक्ष्यों के लिए डिजाइन किए गए व्यावसायिक मॉडल और कॉर्पोरेट संस्कृतियों पर सामाजिक जिम्मेदारी और नैतिक विचारों को वापस लेना कितना मुश्किल है। यदि आप आज एक स्टार्टअप का निर्माण कर रहे हैं, तो आप निंदक उद्योग के दिग्गजों पर कम ध्यान दे रहे हैं जो आपको आदर्शवादी उत्पाद को अनदेखा करने और पैसे का पीछा करने के लिए कहेंगे। यहां कंपनियां अपने उत्पादों के उपयोग के कारण होने वाली सामाजिक बुराइयों के लिए जवाबदेह हैं। हाल ही में मीडिया को आंतरिक कंपनी के दस्तावेज जारी करने वाले एक व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हौगेन के अनुसार, फेसबुक के पास दुनिया भर में अपने 2.5 अरब उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट की गई सामग्री पर नजर रखने वाले लगभग 40,000 कर्मचारी हैं, या लगभग 1: 70,000 का अनुपात है।

फेसबुक को निगरानी के लिए चाहिए 5 लाख सेंसर
चीन हमें इस बात का अनुमान देता है कि इंटरनेट पर सामग्री की प्रभावी निगरानी के लिए आपको कितने लोगों की आवश्यकता है। द ग्रेट फायरवॉल 1 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है ताकि लगभग एक अरब चीनी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को ऐसी सामग्री तक पहुंचने से रोका जा सके, जिसे बीजिंग अवांछनीय मानता है। यानी इसके लिए हर 1 लाख यूजर्स पर एक सेंसर है। फेसबुक की तुलना में  इस प्रकार कंपनी को बीजिंग मानक से मेल खाने के लिए सात गुना अधिक लोगों को रोजगार देने की आवश्यकता होगी। वास्तव में अगर हम इस तथ्य पर ध्यान दें कि फेसबुक को 100 से अधिक भाषाओं में बातचीत की निगरानी करने की आवश्यकता होगी, तो उसे आधे मिलियन सेंसर की आवश्यकता हो सकती है।


दुनिया को लाखों सेंसर की होगी आवश्यकता
निश्चित रूप से, कृत्रिम बुद्धिमत्ता शायद मुख्य आवश्यकताओं को कम कर सकती है, खासकर यदि चतुर मनुष्य सेंसरशिप नियमों से एक कदम आगे नहीं रहते हैं जैसा कि आमतौर पर पूरे इतिहास में होता है। फिर भी, अगर सोशल मीडिया नेटवर्क को दुनिया की सरकारों द्वारा चल रही जांच के हिस्से के रूप में उपयोगकर्ता सामग्री की निगरानी के लिए अनिवार्य किया जाता है, तो आने वाले वर्षों में दुनिया को लाखों सेंसर की आवश्यकता होगी। उन्हें कंटेंट ओवरसाइट ऑफिसर, ऑनलाइन सेफ्टी मैनेजर, कंट्री कंप्लायंस एक्जीक्यूटिव, फोरम मॉडरेटर और इसी तरह कहा जाएगा, लेकिन नौकरी का दायरा अनिवार्य रूप से कुछ प्रकार की सामग्री को उनके नेटवर्क पर फैलने से रोकना होगा।

नकारात्मक और हानिकारक सामग्री अधिक संक्रामक
सोशल मीडिया कंपनियों के लिए सामान्य माप से ऊपर अध्ययनशील और विवेकपूर्ण व्यक्ति की मांग केवल सामग्री मॉडरेटर तक ही सीमित नहीं है। यह देखते हुए कि तकनीक उद्योग पहले से ही समाज को कितना गहरा और गहराई से प्रभावित करता है। इसके लिए इंजीनियरों और डेवलपर्स से लेकर प्रमुख तक सभी अधिकारियों और निवेशकों को सामाजिक विज्ञान में कई विषयों की बेहतर समझ की आवश्यकता होगी। तक्षशिला इंस्टीट्यूशन के सह-संस्थापक और निदेशक नितिन पई कहते हैं कि  नकारात्मक और हानिकारक सामग्री आमतौर पर अधिक संक्रामक होती है, और इसका व्यावसायिक मॉडल द्वारा समाज की हानि के लिए प्रयोग किया जाता है। वह कहते हैं कि जनहित, तकनीक-उद्योग व्यापार मॉडल और ऑनलाइन व्यवहार के बीच उभरता हुआ नया संतुलन भारत के तकनीकी उद्योग और उसके लोगों के लिए एक अवसर है। तकनीकी कौशल के अलावा, एक महत्वाकांक्षी तकनीकी उद्यमी या कर्मचारी को व्यापक रूप से शिक्षित और मूल्य निर्णय लेने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी। 

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