उदयपुर टेलर मर्डर के पाकिस्तान से जुड़े तार, रियाज और गौस मोहम्मद ने कराची के मौलाना से ली आंतक की ट्रेनिंग !

Edited By Tanuja,Updated: 29 Jun, 2022 05:22 PM

killers of hindu tailor in udaipur linked to pak extremist group

उदयपुर में हुए  टेलर के क्रूर मर्डर के तार पाकिस्तान से जुड़ हुए हैं। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA ) द्वारा कई मोबाइल नंबर ट्रेस किए...

इंटरनेशनल डेस्कः उदयपुर में हुए  टेलर के क्रूर मर्डर के तार पाकिस्तान से जुड़ हुए हैं। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA ) द्वारा कई मोबाइल नंबर ट्रेस किए जिनकी लोकेशन पाकिस्तान से लेकर भारत में आ रही है। इन्हीं नंबरों पर रियाज जब्बार और गौस मोहम्मद की लगातार बातचीत भी हो रही थी। इस इनपुट ने खुफिया तंत्र के कान खड़े कर दिए हैं।

 

राजस्थान के गृह राज्यमंत्री राजेंद्र सिंह यादव का   कहना है कि दोनों पाकिस्तान और अरब देशों के लोगों से कॉन्टैक्ट में थे। इनके मोबाइल में पाकिस्तान और अरब देशों के नंबर मिले हैं। NIA की जांच में गौस और रियाज के पाकिस्तानी कनेक्शन के पुख्ता सबूत मिले हैं। इन दोनों ने कराची से लौटने के बाद उदयपुर में युवाओं को भड़काना शुरू कर दिया था। उनके मन में नफरत की आग को भड़का रहे थे।

 

जानकारी के अनुसार दोनों आरोपी दावत-ए-इस्लामी नाम के पाकिस्तानी संगठन से जुड़े हैं। रियाज और गौस की पाकिस्तान के नंबरों पर खूब बातचीत होती थी। राज्यमंत्री यादव ने इनके कराची में ट्रेनिंग लेने का भी दावा किया है। बताया गया कि दोनों ने 2014-15 में करीब 15 दिन कराची में एक मौलाना से ट्रेनिंग ली थी। दोनों पाकिस्तान के आका के बुलावे पर  नेपाल के रास्ते वहां गए थे।

 

 कन्हैयालाल की हत्या के बाद राजस्थान पुलिस के साथ ही खुफिया एजेंसियों में खलबली मच गई थी। जिस अंदाज में कन्हैयालाल को मारा गया, वह तालिबानी तरीका था। इसके बाद सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कर आरोपियों ने अपने मंसूबे साफ कर दिए।  NIA टीम ने उदयपुर में कन्हैयालाल के कारीगर राजकुमार से भी पूछताछ की। उनके घर और दुकान पर भी टीम गई और पूछताछ की है।
 
 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रियाज पाकिस्तान में कराची के एक मौलाना के संपर्क में था। आशंका जताई जा रही है कि कन्हैयालाल का मर्डर पूरी तरह से प्री-प्लान्ड था। दोनों मिलकर दहशत फैलाना चाहते थे। कराची से लौटने के बाद रियाज और गौस मौहम्मद ने वॉट्सएप ग्रुप बनाए थे। ग्रुप के जरिए ही रियाज भड़काऊ वीडियो भेजकर ब्रेन वॉश कर रहा था। दोनों मिलकर उदयपुर और आसपास के इलाकों में कट्‌टर समर्थक तैयार कर रहे थे। इन लोगों ने बड़ी संख्या में युवाओं को जोड़ा भी था।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!