आर्म्ड फोर्सेस वेटरन डे पर बोले राजनाथ सिंह- जवान जो देश के लिए करते हैं, उनका कर्ज उतारना मुश्किल

Edited By Seema Sharma,Updated: 14 Jan, 2021 04:16 PM

rajnath singh address on armed forces veterans day

आर्म्ड फोर्सेस वेटरन डे (Armed Forces Veterans Day) के अवसर पर बेंगलुरु में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रक्षा मत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह दिन जहां एक ओर हम, हमारा भरण पोषण करने वाले अन्नदाताओं के सम्मान में मनाते हैं वहीं दूसरी ओर, हम यह...

नेशनल डेस्क: आर्म्ड फोर्सेस वेटरन डे (Armed Forces Veterans Day) के अवसर पर बेंगलुरु में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रक्षा मत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह दिन जहां एक ओर हम, हमारा भरण पोषण करने वाले अन्नदाताओं के सम्मान में मनाते हैं वहीं दूसरी ओर, हम यह दिन देश की सुरक्षा करने वाले वीरों और Veterans के सम्मान में मनाते हैं। आज का यह दिन ‘जय जवान-जय किसान’ की भावना को एक साथ प्रदर्शित करता है। रक्षा मंत्री ने कहा कि Veterans Day के दिन ही देशभर में मकर संक्राति का पर्व भी मनाया जाता है जो पूरे देश में कहीं पोंगल, कहीं बिहू के रूप में मनाया जाता है। मकर संक्रांति को बड़ा अहम माना जाता है क्योंकि इस दिन से सूर्य उत्तरायण हो जाता है। इस दिन को हम परिवर्तन से भी जोड़ कर देखते हैं।

 

रक्षा मंत्री के संबोधन के प्रमुख अंश

  • दुनिया का अकेला देश है भारत जो पूरे विश्व को अपना परिवार मानता है। वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश भी यहीं से पूरी दुनिया में गया है।
  • हमारे सेना के जवानों ने जिस शौर्य और पराक्रम का परिचय दिया वह अभूतपूर्व है। हम भारत के सम्मान पर किसी भी तरह आंच नहीं आने देंगे।
  • अंग्रेजी में एक कहावत है कि 'Once a soldier, Always a Soldier', यह ‘वेटरेंस डे’ हमें याद दिलाता है उन Sacrifices की जो आपने और आपके परिवार ने आपके द्वारा की गई देश की सेवा के दौरान दी है।
  • मेरा हमेशा प्रयास रहता है कि आप लोगों के लिए मैं हमेशा कुछ न कुछ करूं। हालांकि आप लोगों के द्वारा किए गए सेवाओं की कोई कीमत नहीं लगाई जा सकती है, पर सरकार का हमेशा प्रयास रहता है कि वह आप के और आपके परिवार के सम्मान और देखभाल में जितना हो सके, वह करे।
  • हमारी कोशिश रहती है कि हम आपकी जिम्मेदारियों का बोझ कुछ कम कर सकें। कुछ grants जैसे Penury Grant, Children Education and Marriage Grants, Medical Grant आदि उसी दिशा में लिए गए कुछ कदम हैं।
  • कोविड महामारी की मार किसी से छिपी नहीं है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव यदि किसी पर रहा है, तो वह हमारे बुजुर्ग भाइयों और बहनों पर रहा है। इसे देखते हुए हमने, Local Formation Commanders को ECHS पैनल में निजी अस्पतालों को भी शामिल करने के लिए अधिकृत किया।
  • इसी तरह Pre-2006 retired Honorary Naib Subedar (HNS) के पेंशन का मामला भी बड़े लंबे समय से चला आ रहा था, जिसे हमने प्राथमिकता में रखकर पूरा किया। इसी तरह पेंशन के लिए life certificate और लाभार्थी के पहचान की प्रक्रिया में भी online सुविधा शुरू कर दी गई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!