Edited By Rohini Oberoi,Updated: 25 Dec, 2025 11:09 AM

ऑनलाइन शॉपिंग अब सिर्फ जरूरतों तक सीमित नहीं रही बल्कि यह भारतीयों की जीवनशैली का हिस्सा बन चुकी है। 'क्विक कॉमर्स' प्लेटफॉर्म स्विगी इंस्टामार्ट (Swiggy Instamart) की साल 2025 की सालाना रिपोर्ट ने देश के शॉपिंग ट्रेंड्स को लेकर हैरान करने वाले...
नेशनल डेस्क। ऑनलाइन शॉपिंग अब सिर्फ जरूरतों तक सीमित नहीं रही बल्कि यह भारतीयों की जीवनशैली का हिस्सा बन चुकी है। 'क्विक कॉमर्स' प्लेटफॉर्म स्विगी इंस्टामार्ट (Swiggy Instamart) की साल 2025 की सालाना रिपोर्ट ने देश के शॉपिंग ट्रेंड्स को लेकर हैरान करने वाले खुलासे किए हैं। रिपोर्ट से साफ है कि अब लोग किराने के सामान के साथ-साथ लग्जरी आइटम और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स के लिए भी ऐप पर निर्भर हैं।चौंकाने वाला आंकड़ा चेन्नई से आया है। वहां के एक यूजर ने साल भर में 228 बार सिर्फ कंडोम ऑर्डर किए।
कंडोम पर खर्च किए ₹1 लाख: चेन्नई का ग्राहक चर्चा में
इस साल की रिपोर्ट में सबसे ज्यादा चौंकाने वाला आंकड़ा चेन्नई से आया है। वहां के एक यूजर ने साल भर में 228 बार सिर्फ कंडोम ऑर्डर किए। इस ग्राहक ने कंडोम की खरीदारी पर कुल 1,06,398 रुपये खर्च कर दिए।रिपोर्ट के अनुसार प्लेटफॉर्म पर हर 127वें ऑर्डर में कंडोम शामिल था। सितंबर महीने में इसकी बिक्री में रिकॉर्ड 24% का उछाल देखा गया।
दूध की डिमांड: हर सेकंड 4 पैकेट का ऑर्डर
भारत में दूध की खपत को लेकर स्विगी ने दिलचस्प आंकड़े पेश किए हैं। 2025 में हर एक सेकंड में औसतन 4 से ज्यादा पैकेट दूध ऑर्डर किए गए। कंपनी का कहना है कि साल भर में जितना दूध डिलीवर हुआ उससे 26,000 से ज्यादा ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल भरे जा सकते हैं।
पालतू जानवरों और फिटनेस पर लाखों का खर्च
सिर्फ घर का सामान ही नहीं पालतू जानवरों और अपनी सेहत पर भी भारतीयों ने दिल खोलकर पैसा बहाया। चेन्नई के ही एक यूजर ने अपने पालतू जानवरों के सामान पर पूरे साल में 24.1 लाख रुपये खर्च किए। नोएडा का एक फिटनेस फ्रीक यूजर सबसे आगे रहा जिसने साल भर में 1,343 प्रोटीन सप्लीमेंट मंगाए और कुल 28 लाख रुपये का बिल चुकाया।
सोने से लेकर 10 रुपये के प्रिंटआउट तक
स्विगी इंस्टामार्ट अब किराना स्टोर से आगे बढ़कर लग्जरी स्टोर बन चुका है। मुंबई के एक शख्स ने इंस्टामार्ट के जरिए 15.16 लाख रुपये का सोना खरीदा। जहां लाखों के ऑर्डर हुए वहीं बेंगलुरु के एक यूजर ने सिर्फ 10 रुपये के प्रिंटआउट का सबसे छोटा ऑर्डर देकर सबको हैरान कर दिया।
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रिपोर्ट का सार
2025 की यह रिपोर्ट साबित करती है कि भारतीय ग्राहक अब सुविधा (Convenience) के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं। चाहे वह आईफोन हो, सोना हो या रोजमर्रा का राशन, क्विक कॉमर्स ने बाजार का चेहरा पूरी तरह बदल दिया है।