11 विवाहित महिलाओं ने केंद्र की आवास योजना का पैसा लिया और प्रेमियों के साथ भाग गईं: रिपोर्ट

Edited By Anu Malhotra,Updated: 09 Jul, 2024 10:38 AM

uttar pradesh maharajganj  pmay scheme women ran away with lovers

उत्तर प्रदेश की कई महिलाओं ने कथित तौर पर केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) योजना का दुरुपयोग किया, जो गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को स्थायी घर बनाने में सहायता प्रदान करती है।

नेशनल डेस्क:  उत्तर प्रदेश की कई महिलाओं ने कथित तौर पर केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) योजना का दुरुपयोग किया, जो गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को स्थायी घर बनाने में सहायता प्रदान करती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली 11 महिलाओं ने कथित तौर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार से ₹40,000 की पहली किस्त ले ली और अपने पतियों को छोड़ दिया और अपने प्रेमियों के साथ भाग गईं। यह घटना तब सामने आई जब उन पतियों  ने पुलिस को घटना की सूचना दी। रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में महाराजगंज जिले में लगभग 2,350 लाभार्थियों को PMAY योजना के तहत पैसा मिला। कथित तौर पर लाभार्थी ठूठीबारी, शीतलापुर, चटिया, रामनगर, बकुल डीहा, खसरा, किशुनपुर और मेधौली गांवों के हैं।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि इस घटना के बाद अधिकारियों ने लाभार्थियों के लिए दूसरी किस्त का भुगतान रोकने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों को पक्का घर बनाने के लिए सरकार की ओर से सहायता मिलती है। सरकार परिवार की आय के अनुसार 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी भी प्रदान करती है। किसी भी विसंगति के मामले में, अधिकारी लाभार्थियों से पैसा वापस मांग सकते हैं।

इसी तरह की घटनाएं पिछले साल उत्तर प्रदेश में हुई थीं जब चार विवाहित महिलाएं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पैसे मिलने के बाद अपने प्रेमियों के साथ अपने घरों से भाग गईं। कथित तौर पर, जैसे ही उनके बैंक खातों में ₹50,000 का अनुदान आया, चारों महिलाएं भाग गईं।

यह घटना तब सामने आई जब अधिकारियों ने देखा कि उनके घरों पर निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। अधिकारियों ने नोटिस भी भेजा और उनके घर का निर्माण कार्य तुरंत शुरू करने का आदेश दिया, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली और न ही विकास हुआ। इसके बाद, उनके पतियों को जिला शहरी विकास एजेंसी (DUDA) से चेतावनी मिली।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!