भारत के ये 15 शहर दुनिया में सबसे गर्म, देखें पूरी लिस्ट

Edited By vasudha,Updated: 27 Apr, 2019 04:04 PM

world 15 hottest cities were all in india

देश भर में गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रही है। हालात ऐसे हो गए हैं कि लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हाे गया है। इसी बीच एक रिपोर्ट ने सभी को हैरानी में डाल दिया है। दरअसल अल डोराडो नाम की एक वेबसाइट ने दुनिया के सबसे गर्म 15 शहरों के नाम...

नेशनल डेस्क:  देश भर में गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रही है। हालात ऐसे हो गए हैं कि लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हाे गया है। इसी बीच एक रिपोर्ट ने सभी को हैरानी में डाल दिया है। दरअसल अल डोराडो नाम की एक वेबसाइट ने दुनिया के सबसे गर्म 15 शहरों के नाम की लिस्ट जारी की है जिसमें से सभी शहर भारत के ही हैं। वहीं रिपोर्ट के अनुसार, मध्य भारत पृथ्वी के सबसे गर्म जगहों में रहा।
 
PunjabKesari

लिस्ट में मध्य प्रदेश का खरगोन टॉप पर है, वहां का तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया था। इस लिस्ट में दूसरा सबसे गर्म शहर महाराष्ट्र का अकोला है, जहां का तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। नागपुर में 45.2, अमरावती में 45.4, वर्धा में 45.7, चन्द्रपुर में 45.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।
PunjabKesari
इस लिस्ट में जिन 15 शहरों के नाम हैं उसमें 9 शहर महाराष्ट्र से, तीन मध्य प्रदेश से, दो उत्तर प्रदेश से और एक तेलंगाना से हैं। वहीं मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कई शहरों में अगले पांच दिनों तक हीटवेब की संभावना जताई है। विभाग का अनुमान है कि इस दौरान यहां का तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बता दें कि साल 2018 को मौसम विभाग ने 1901 के बाद से सबसे गर्म साल बताया था। 
PunjabKesari

वहीं महाराष्ट्र के चंद्रपुर में मौजूद वाइल्ड लाइफ के लिए बने एक एनजीओ ने बताया कि बढ़ती गर्मी का असर पक्षियों पर भी पड़ रहा है। वहां अबतक 9 पक्षियों की मौत हो चुकी है। एनजीओ के अध्यक्ष दिनेश की मानें को गर्मी बढ़ने की मुख्य वजह वहां मौजूद कोयल की खदान, पावर प्लांट्स और अन्य औद्योगिक इकाइयां हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!