क्या यही है - भारत देश हमारा! अपने ही हो रहे अपनों के हाथों बलात्कार और हिंसा के शिकार

Edited By ,Updated: 13 Jan, 2024 05:45 AM

is this india is our country

कभी अपने उच्च आदर्शों के लिए प्रसिद्ध भारत में आज कुछ लोग अपनी शर्मनाक करतूतों से मानवता को लज्जित कर रहे हैं।

कभी अपने उच्च आदर्शों के लिए प्रसिद्ध भारत में आज कुछ लोग अपनी शर्मनाक करतूतों से मानवता को लज्जित कर रहे हैं। ऐसे लोगों की नए साल के पहले 12 दिनों की करतूतों के उदाहरण नीचे दिए जा रहे हैं :

  • 1 जनवरी को कोलकाता (पश्चिम बंगाल) के ‘बेहाला’ पुलिस थाने में तैनात एक सिपाही को अपनी पत्नी की अनुपस्थिति में 13 वर्षीय बेटी से बार-बार बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
  • 1 जनवरी को ही मुम्बई (महाराष्ट्र) में 2 सगे भाइयों को अपनी 13 वर्षीय चचेरी बहन के साथ बार-बार बलात्कार करके उसे गर्भवती करने के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार किया। 
  • 4 जनवरी को कौशाम्बी (उत्तर प्रदेश) में 13 वर्षीय 2 लड़कों ने अपनी पड़ोसी 8 वर्षीय बच्ची से गैंगरेप कर डाला। 
  • 6 जनवरी को मोगा (पंजाब) के गांव  ‘बहोना’ में घरेलू विवाद के चलते गुस्साए पति ने ‘कापे’ से वार करके अपनी पत्नी को मार डाला।
  • 6 जनवरी को अनूपपुर (मध्य प्रदेश) जिले के ‘चचाई’ थाना के अंतर्गत एक युवती ने पुलिस के पास अपने चचेरे भाई के विरुद्ध उसे कहीं छोडऩे जाते समय पहले बोलैरो गाड़ी में और फिर घर में उसके साथ बलात्कार करने के आरोप में शिकायत दर्ज करवाई।
  • 7 जनवरी को रणजीत नगर (नई दिल्ली) में पड़ोसी युवक ने एक पांच वर्षीय बच्ची को संतरे का लालच देकर उससे बलात्कार कर डाला।
  • 7 जनवरी को ही गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश) के ‘मुरादनगर’ में 500 रुपए की उधारी न चुकाने पर एक युवक ने पेपर कटर से दूसरे युवक के गले पर वार करके उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया।
  • 7 जनवरी को ही बेगूसराय (बिहार) में ‘रील्स’ बनाने से मना करने पर एक महिला ने अपने पति को मार डाला।
  • 8 जनवरी को कानपुर (उत्तर प्रदेश) में पुराने विवाद के कारण एक सिपाही के बेटे ने एक युवक को बंधक बनाकर मारपीट करके बेहोश करने के बाद उसके मुंह पर पेशाब कर दिया। 
  • 9 जनवरी को पलवल (हरियाणा) के एक गांव में अलाव जलाने के लिए खेतों में लकड़ी लेने गए पति-पत्नी की किसी बात को लेकर बहस हो गई, जिस पर पति ने गुस्से में आकर पीट-पीट कर पत्नी की हत्या कर दी।
  • 9 जनवरी को ही पूर्णिया (बिहार) के ‘कलामबाग’ में एक व्यक्ति ने पैतृक जायदाद के बंटवारे के विवाद में अपने पिता और भतीजे को मार डाला। 
  • 11 जनवरी को चिकाबलपुरा (कर्नाटक) के एक स्कूल के होस्टल में रहने वाली 9वीं क्लास की 14 वर्षीया छात्रा ने एक बच्चे को जन्म दिया। 
  • 11 जनवरी को ही नोएडा (उत्तर प्रदेश) में एक महिला अपने ही घर में चोरी करने के लिए पहले अपनी सास को बड़े प्यार से एक रेस्तरां में लेकर गई और उसके लिए खाने का आर्डर देकर वहां से चम्पत हो गई। घर पहुंच कर 3 लाख रुपए और गहने उड़ाने के बाद वह वापस आकर अपनी सास के पास बैठ कर मजे से भोजन करने लगी लेकिन घर वालों को जब चोरी का पता चला तो सी.सी.टी.वी. खंगालने पर वह पकड़ी गई। 
  • 11 जनवरी को ही वसंत कुंज नार्थ (नई दिल्ली) इलाके में विश्वनाथ राय नामक व्यक्ति को अवैध संबंधों के संदेह में अपनी पत्नी रेखा राय की पिटाई और फिर गला घोंट कर हत्या करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
  • 12 जनवरी को जयपुर (राजस्थान) में एक व्यक्ति के विरुद्ध पुलिस ने अपनी 18 वर्षीया बेटी से बलात्कार करने और अपना कर्ज उतारने के लिए अपनी बेटी को अपने लेनदारों के हवाले करने के आरोप में केस दर्ज किया।

लड़की का आरोप है कि उसका पिता उसे जबरदस्ती शराब पिलाकर अपने लेनदारों के हवाले कर देता था। उनमें से कोई शराब पीकर और कोई अन्य नशे का सेवन करके उसके साथ बलात्कार करता। लड़की के अनुसार उसके साथ अब तक 15 लोगों ने बलात्कार किया है। उपरोक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि आज चंद नैतिकता से गिरे हुए लोग किस तरह अपनी ही संतानों से बलात्कार और उन पर हिंसा करके मानवता को लज्जित कर रहे हैं। अत: ऐसे लोगों को तुरंत एवं कठोरतम सजा दी जानी चाहिए, जिससे दूसरो को भी नसीहत मिले, ताकि वे इस तरह के जघन्य अपराध करने के बारे में सोच भी न सकें। -विजय कुमार

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!