बदल गए हैं आधार अपडेट करने के चार्जेस, जानें अब कितने देने होंगे पैसे

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 May, 2019 12:28 PM

changed aadhar charges know how much to pay now

अगर आप आधार कार्ड की डिटेल्स में कोई अपडेशन करना चाहते या फिर आधार कार्ड जनरेट करना चाहते हैं तो अब आपको अधिक चार्ज देने होंगे. आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने आधार की चार्जेबल सर्विसेज के लिए चार्ज बढ़ा दिए हैं। 1 जनवरी 2019 से आधार अपडेशन के...

नई दिल्लीः अगर आप आधार कार्ड की डिटेल्स में कोई अपडेशन करना चाहते या फिर आधार कार्ड जनरेट करना चाहते हैं तो अब आपको अधिक चार्ज देने होंगे. आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने आधार की चार्जेबल सर्विसेज के लिए चार्ज बढ़ा दिए हैं। 1 जनवरी 2019 से आधार अपडेशन के लिए चार्ज बढ़े हैं। आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने ट्वीट में बताया कि आपको किस सेवा के लिए चार्ज देना पड़ेगा और आधार से जुड़ा कौन से काम के लिए आपको फीस नहीं भरनी होगी।

आधार एनरोलमेंट
आप अगर पहली बार आधार कार्ड के लिए एनरोल कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होता है। यह बिल्‍कुल मुफ्त है।

PunjabKesariबायोमैट्रिक अपडेट
अगर आप बच्‍चे का मैनडेटरी बायोमैट्रिक अपडेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको किसी तरह का चार्ज नहीं देना होता है। इसे आप एनरोलमेंट सेंटर जाकर बिल्‍कुल मुफ्त में कर सकते हैं।

नाम बदलाव
अगर आप आधार कार्ड में अपना नाम, पता, मोबाइल, ई-मेल और बायोमेट्रिक अपडेशन या दोनों तरह की अपडेशन के लिए के लिए आपको 50 रुपए देना होगा।

कलर प्रिंट आउट
eKYC के जरिए आधार सर्च/फाइंड आधार/या अन्य किसी टूल और A4 शीट कलर प्रिंट के लिए चार्ज 30 रुपए है।

यहां करें शिकायत
अगर कोई आप से भी अवैध वसूली करने की कोशिश करे, तो इसकी आप शिकायत कर सकते हैं। ऐसे मामलों की शिकायत के लिए आप टॉल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप help@uidai.gov.in पर ई-मेल भी कर सकते हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!