चीनी कंपनी अलीबाबा ने करीब 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी की

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Aug, 2022 05:34 PM

chinese company alibaba laid off about 10 thousand employees

चीनी तकनीकी समूह अलीबाबा ने देश में सुस्त बिक्री और धीमी अर्थव्यवस्था के बीच खर्च में कटौती के प्रयास में लगभग 10,000 कर्मचारियों को अलविदा कह दिया है। मीडिया ने शनिवार को इसकी सूचना दी। साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के अनुसार, जून तिमाही के दौरान 9,241...

बिजनेस डेस्कः चीनी तकनीकी समूह अलीबाबा ने देश में सुस्त बिक्री और धीमी अर्थव्यवस्था के बीच खर्च में कटौती के प्रयास में लगभग 10,000 कर्मचारियों को अलविदा कह दिया है। मीडिया ने शनिवार को इसकी सूचना दी। साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के अनुसार, जून तिमाही के दौरान 9,241 से अधिक कर्मचारियों ने हांग्जो स्थित अलीबाबा छोड़ दिया, क्योंकि कंपनी ने अपने कुल कर्मचारियों की संख्या को घटाकर 245,700 कर दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है, इससे दक्षिण चीन मॉर्निग पोस्ट के मालिक अलीबाबा के कर्मचारियों की संख्या में छह महीने से जून तक 13,616 की कमी आई है, जो मार्च 2016 के बाद से फर्म की पहली गिरावट है। अलीबाबा ने जून तिमाही में शुद्ध आय में 50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22.74 अरब युआन (3.4 अरब डॉलर) की गिरावट दर्ज की, जो पिछले साल की समान अवधि में 45.14 अरब युआन थी।

अलीबाबा के चेयरमैन और सीईओ डेनियल झांग योंग ने कहा कि कंपनी इस साल करीब 6,000 नए यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट्स को अपने हेडकाउंट में जोड़ेगी। पिछले महीने, रिपोर्टे सामने आई थीं कि अरबपति जैक मा सरकारी नियामकों के दबाव के बीच एंट ग्रुप का अपना नियंत्रण छोड़ने की योजना बना रहे हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य फिनटेक दिग्गज के सहयोगी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग से दूर जाने के प्रयास के तहत है, जो सरकार की अत्यधिक जांच के अधीन है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य फिनटेक दिग्गज के सहयोगी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग से दूर जाने के प्रयास के तहत है, जो सरकार की अत्यधिक जांच के अधीन है। पिछले साल से, चीनी नियामक प्राधिकरण इंटरनेट क्षेत्र में अपने प्रभुत्व को समाप्त करने के लिए अलीबाबा और एंट ग्रुप जैसे घरेलू तकनीकी दिग्गजों पर कड़ी कार्रवाई कर रहे हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, मा अपनी कुछ वोटिंग शक्ति को मुख्य कार्यकारी एरिक जिंग सहित अन्य एंट अधिकारियों को हस्तांतरित करके अपना नियंत्रण छोड़ सकते हैं। 1999 में स्थापित, अलीबाबा एक बड़े फेरबदल के माध्यम से चला गया जब मा ने 2015 में सीईओ के रूप में डेनियल झांग को चुना और 2019 में उन्हें अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!